पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Second Grade Teacher Recruitment: Will Be Hiring N

ग्रेड सैकंड शिक्षक भर्ती: अगले माह होंगी नियुक्तियां

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बीकानेर/जोधपुर.शिक्षा विभाग में पांच विषयों के 11865 सैकंड ग्रेड शिक्षकों को नियुक्तियां अगले माह तक मिल जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने राज्य सरकार से इसकी प्रशासनिक स्वीकृति मांगी है।





राजस्थान लोक सेवा आयोग के तहत हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान विषय के रिक्त पदों के लिए 11865 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। सभी विषयों के एक हजार अभ्यर्थियों को छोड़कर शेष फॉर्म निदेशालय पहुंच चुके हैं।





इन शिक्षकों को नियुक्ति देने के लिए जयपुर में सोमवार को शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। चयनित शिक्षकों को नियुक्तियां अगस्त के पहले सप्ताह तक देने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने बैठक में महिला, विधवा, परित्यक्ता, विकलांगों को उन्हीं के गृह जिले में नियुक्ति देने का प्रस्ताव शिक्षा मंत्री के समक्ष रखा है।





ऐसे अभ्यर्थियों की छंटनी करने के बाद रोस्टर प्रणाली से सभी को नियुक्तियां प्रदान की जाएंगी। बैठक में शिक्षा सचिव के अलावा शिक्षा निदेशक हर सहाय मीणा और माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक (कार्मिक) शिवजीराम चौधरी भी शामिल थे।





इधर, शिक्षा निदेशालय में हिन्दी विषय को छोड़कर शेष सभी फार्मो की जांच हो चुकी है। हिन्दी के फार्म हाल ही में आरपीएससी से आए हैं। इस सप्ताह में उनकी जांच का काम भी पूरा हो जाएगा। अभ्यर्थियों की नियुक्तियों के बाद उनकी डिग्रियों का सत्यापन करवाया जाएगा।





सैकंड ग्रेड शिक्षकों की नियुक्तियों के संबंध में उच्च स्तर पर चर्चा हो चुकी है। राज्य सरकार के दिशा निर्देश मिलने के बाद अभ्यर्थियों को मंडल आबंटित कर दिए जाएंगे।





हर सहाय मीणा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक



आयोग ने नर्स ग्रेड सेकंड 2010 की प्रक्रिया बंद की



प्रवक्ता पदों के प्रवेश पत्र इंटरनेट पर जारी



क्लीनिकल पढ़ाई स्थानीय मेडिकल कॉलेज में करेंगे एम्स के स्टूडेंट्स



IIT में चाहिए प्रवेश, तो 73 % अंक लाने को रहे हैं तैयार



जानिए हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस से हटकर कुछ और काम की पॉलिसीज के बारे में