पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • 1 Million Fewer Than Last Year, Candidates Will Si

RTET में गत वर्ष से 1 लाख कम अभ्यर्थी बैठेंगे

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की नई कवायद के बाद इस बार राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरटेट) 2012 में करीब 1 लाख अभ्यर्थी कम बैठेंगे। सोमवार शाम तक प्रदेश के करीब 5 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर चुके थे।



आरटेट के ऑन लाइन आवेदन की अंतिम तिथि होने के कारण विभिन्न जिलों में ऑन लाइन आवेदन भरने वाले अभ्यर्थियों की संख्या भी अधिक रही।



बोर्ड की ओर से दोपहर 2 बजे ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया गया। इसके बाद आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई और बड़ौदा ग्रामीण राजस्थान बैंक की शाखाओं पर चालान जमा कराने वाले अभ्यर्थियों की भीड़ शाम तक रही।



कुछ शाखाओं पर अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने पर शाम 5 बजे बाद भी चालान जमा करने की सूचना बोर्ड को मिली है। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक इस बार भी सबसे अधिक आवेदन जयपुर से ही हुए हैं।अन्य बड़े शहरों में भी संख्या काफी रही है। बोर्ड सचिव मिरजूराम शर्मा के मुताबिक करीब 5 लाख अभ्यर्थियों के ऑन लाइन आवेदन आ चुके हैं।



प्रदेश की विभिन्न बैंकों से मंगलवार तक सूचनाएं और प्राप्त होंगी। संभव है कि कुछ अभ्यर्थी और बढ़ जाएं। बोर्ड की ओर से आरटेट 2011 परीक्षा के लिए मांगे गए आवेदनों की संख्या 6 लाख 5 हजार थी। वहीं इस बार आंकड़ा करीब 5 लाख ही पहुंचा है।



मुख्य कारण : बोर्ड सूत्रों का कहना है कि इस बार बीएड धारियों को कोर्ट के आदेश पर लेवल टू की पात्रता परीक्षा में ही आवेदन पत्र भरने के निर्देश के कारण भी आवेदन की संख्या कम रही है। गत वर्ष बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थियों ने लेवल वन और लेवल टू दोनों की पात्रता परीक्षा में आवेदन किए थे। शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त अनेक अभ्यर्थी आरटेट 2011 में पात्रता प्राप्त कर चुके हैं। इन अभ्यर्थियों ने आवेदन किए ही नहीं।



प्रतिशत सुधार के लिए भी भरे आवेदन



सूत्रों का कहना है कि इस बार बड़ी संख्या में गत वर्ष आरटेट दे चुके अभ्यर्थियों ने भी दोबारा आवेदन किए हैं। जिन अभ्यर्थियों के उत्तीर्ण प्राप्तांक कम थे, ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या अधिक बताई जा रही है। बोर्ड सूत्रों का कहना है कि अगर इन अभ्यर्थियों को और निकाल दें तो संख्या कुछ और कम हो सकती थी।



आरटेट - 2012 के समन्वयक मिरजूराम शर्मा ने बताया कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा - 2012 की प्रथम स्तर और द्वितीय स्तर की परीक्षा रविवार 9 सितम्बर, 2012 काे आयाेजित की जायेगी। प्रथम स्तर की परीक्षा इस दिन प्रात: 11:00 से 12:30 के सत्र में और द्वितीय स्तर की परीक्षा दाेपहर 2:00 से 3:30 के सत्र में आयाेजित हाेगी।




SET: परीक्षा में बैठेंगे 84 हजार से अधिक अभ्यर्थी




ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती: अभ्यर्थी 13 से पहले प्रस्तुत कर सकेंगे मूल दस्तावेज