पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आज से कर सकते हैं आरपीएमटी के लिए आवेदन

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक



कोटा.राज्य के मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए राजस्थान प्री-मेडिकल टेस्ट (आरपीएमटी,2012) पहली बार ऑनलाइन होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से शुरू होकर 5 मई तक होगा। राजस्थान हैल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी,जयपुर द्वारा आरपीएमटी को ऑनलाइन करने के लिए छात्रों व अभिभावकों से सुझाव लिए गए थे।





इसके बाद इसे ऑनलाइन करने का फैसला लिया। इसकी अधिसूचना, निर्देश व परीक्षा केंद्रों की सूची मंगलवार को घोषित होगी। इसमें आवेदन के लिए 12वीं में सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 50 फीसदी व एससी,एसटी,ओबीसी व एसबीसी के लिए 40 फीसदी अंक होना जरूरी है। इस साल 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र भी इसमें आवेदन कर सकेंगे।





ऐसे करें आवेदन





ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.ruhsraj.org से चालान डाउनलोड करके ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की किसी भी शाखा में आवेदन शुल्क 1200 रुपए (एससी,एसटी व पीडी वर्ग के लिए 600 रुपए.) चालान से जमा कराना होगा। आवेदन की हार्ड कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी।







नेगेटिव मार्किग नहीं होगी





इसमें कुल 200 प्रश्न होंगे। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी व बॉटनी से 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर में कोई नेगेटिव मार्किग नहीं होगी।





विवि ने आरपीएमटी को इस बार ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है। आवेदन फॉर्म की संख्या के अनुपात में ऑनलाइन परीक्षा 20 मई से एक से ज्यादा दिनों तक चलेगी।





-डॉ.डीके गुप्ता, संयोजक, आरपीएमटी, 2012