पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Lecturer Grade Seconds And Wait For The Designatio

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रेड सैकंड व व्याख्याता पद पर नियुक्ति का इंतजार और बढ़ा

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सीकर.द्वितीय श्रेणी शिक्षक और व्याख्याता पद पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को और इंतजार करना होगा। हाल ही में शिक्षा निदेशक के तबादले के कारण नियुक्तियों में और देरी होने की संभावना बढ़ गई है। राज्य में 240 व्याख्याता और 4683 द्वितीय श्रेणी शिक्षकों को नियुक्तियों का इंतजार है। सीकर जिले को भी करीब 450 शिक्षक मिलने की उम्मीद हैं।





राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अंग्रेजी 128 और रसायन विज्ञान के 112 चयनित अभ्यर्थियों के फार्म पिछले महीने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय भेजे थे। इनके प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय ने राज्य सरकार को भिजवा दिए लेकिन सरकार की स्वीकृति नहीं आने से नियुक्ति आदेश जारी नहीं हो सके। यदि इन पदों पर व्याख्याताओं की नियुक्तियां हो जाती तो द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के कुछ पद और खाली हो जाते। इससे द्वितीय श्रेणी के वेटिंग वाले अभ्यर्थियों का मेरिट के अनुसार चयन सूची में नंबर आ जाता। इसी प्रकार आयोग से चयनित द्वितीय श्रेणी के गणित के 2310 और सामाजिक विज्ञान के 2373 अभ्यर्थियों के फार्म भी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पहुंच चुके हैं।





इन अभ्यर्थियों को भी नियुक्ति का इंतजार है। विभाग में अब तक अंग्रेजी 2206, हिंदी 2118 और विज्ञान के 2221 अभ्यर्थियों को नियुक्तियां मिल चुकी हैं। नवनियुक्त अभ्यर्थियों को पांच अक्टूबर तक कार्यग्रहण करना है। नियुक्तियों की प्रक्रिया के चलते माध्यमिक शिक्षा निदेशक हर सहाय मीणा का तबादला हो चुका है। इस पद पर बाड़मेर कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान को लगाया गया है।





प्रधान पहले प्रारंभिक में भी निदेशक रह चुकी हैं और माध्यमिक का चार्ज भी उनके पास रहा था। नियुक्ति प्रक्रिया की नए सिरे से समीक्षा होगी, जिसमें 15 दिन और लग जाएंगे, जबकि वंचित चयनित अभ्यर्थी नियुक्ति पाने के लिए निदेशालय के चक्कर लगा रहे हैं।





परिवेदनाओं का अंबार





द्वितीय श्रेणी के अंग्रेजी, हिंदी और विज्ञान के 6545 पदों पर हाल ही में नियुक्तियां दी गई हैं। इन्हें ज्वाइन करने के लिए पांच अक्टूबर तक का समय दिया गया है। बड़ी संख्या में नव नियुक्त शिक्षकों ने स्थान परिवर्तन के लिए परिवेदनाएं दी हैं। इनमें वे शिक्षक भी शामिल हैं, जिन्हें पहले उच्च माध्यमिक स्कूलों में लगा दिया गया था। बाद में सरकार के आदेश पर माध्यमिक स्कूलों में दूरस्थ स्थान पर पोस्टिंग दी गई। इन सभी ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक और शिक्षा मंत्री को स्थान परिवर्तन के लिए परिवेदना दी है।



RPSC 11 और अभ्यर्थियों के साक्षात्कार लेगा



प्रदेशभर से आए अभ्यर्थियों ने लोक सेवा आयोग पर किया प्रदर्शन



समय बदलने से नाराज सावित्री की छात्राओं का दो घंटे सड़कों पर हंगामा



8 ट्रांसफर लिस्ट, 334 अफसर इधर-उधर फिर भी कमिश्नरेट का यह हाल





आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें