आरपीएससी : परीक्षाओं की तिथियां घोषित

10 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर.राजस्थान लोक सेवा आयोग ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करने की तारीखें घोषित कर दी हैं। कुछ परीक्षाएं ऑनलाइन भी आयोजित की जाएंगी। टंकण परीक्षा के लिए आयोग कंप्यूटर की व्यवस्था अपने स्तर पर करेगा। इसके लिए 200 रुपए का पोस्टल ऑर्डर परीक्षा से पूर्व आयोग को जमा कराना होगा।













आयोग सचिव डॉ. केके पाठक के मुताबिक परिवीक्षा एवं कारागार कल्याण अधिकारी 25 फरवरी, जिला परिवीक्षा सह समाज कल्याण अधिकारी 25 फरवरी, लेखाकार एवं कनिष्ठ लेखाकार 26 फरवरी, मोटर वाहन उप निरीक्षक 27-28 फरवरी, व्याख्याता स्कूल शिक्षा माध्यमिक 1 से 3 मार्च तक।











सामान्य ज्ञान की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर साढ़े 11 बजे तक, भौतिक विज्ञान की परीक्षा 1 मार्च को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक, अंग्रेजी की परीक्षा 2 मार्च को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक, जीव विज्ञान एवं उर्दू की परीक्षा 2 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक, वाणिज्य की परीक्षा 3 मार्च को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक, गणित की परीक्षा 3 मार्च को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रधानाध्यापक माध्यमिक विद्यालय की परीक्षा 18 अप्रैल को, पीटीआई माध्यमिक शिक्षा विभाग की परीक्षा 19 व 20 अप्रैल को, सहायक कृषि अधिकारी व कृषि अधिकारी कृषि विभाग की परीक्षा 21 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।











ये परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन











कनिष्ठ लिपिक टंकण परीक्षा (कम्प्यूटर पर) शासन सचिवालय, राजस्थान लोक सेवा आयोग 17-18 मार्च को, सूचना एवं प्रौद्योगिक विभाग के प्रोग्रामर की परीक्षा 24 मार्च को, एनालिस्ट कम प्रोग्रामर परीक्षा 25 मार्च को, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सहायक आचार्य जनरल मेडिसिन, सहायक आचार्य निश्चेतन, सहायक आचार्य पैथोलॉजी, सहायक आचार्य, ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनोकोलॉजी (प्रसूति एवं स्त्री रोग) तथा सहायक आचार्य डेंटिस्ट्री (जनरल) की परीक्षा 28 मार्च को, वरिष्ठ प्रदर्शक फिजियोलॉजी, बायो कैमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन की परीक्षा 31 मार्च को आयोजित होंगी।







आयोग सचिव के मुताबिक प्रवेश पत्र परीक्षा से एक हफ्ते पूर्व आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों को अलग से डाक द्वारा प्रवेश पत्र नहीं भेजे जाएंगे। अभ्यर्थी वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र के साथ कोई अतिरिक्त फोटोयुक्त परिचय पत्र भी आवश्यक रूप से साथ लाना जरूरी है।







व्याख्याता साक्षात्कार 12 मार्च से







राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कॉलेज शिक्षा विभाग के विभिन्न पदों के व्याख्याताओं के चयन के लिए साक्षात्कार की तारीखें घोषित कर दी हैं। आयोग सचिव डॉ. केके पाठक के मुताबिक व्याख्याता संगीत (कंठ) के साक्षात्कार 12 मार्च को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से लिए जाएंगे। व्याख्याता मनोविज्ञान (साइकोलॉजी) के साक्षात्कार 13 मार्च को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से, व्याख्याता व्यवसायिक प्रशासन (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) के साक्षात्कार 14 मार्च से 16 मार्च, 19 मार्च को सुबह 9 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक तथा 20 मार्च को सुबह 9 बजे से लिए जाएंगे।











इसी प्रकार व्याख्याता भू-गर्भ शास्त्र (जियोलॉजी) के साक्षात्कार 21 मार्च को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से, व्याख्याता गृह विज्ञान (बाल विकास) के साक्षात्कार 22 मार्च को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से, व्याख्याता गृह विज्ञान (क्लोथिंग टैक्सटाइल) के इंटरव्यू सुबह 9 बजे से, व्याख्याता गृह विज्ञान (होम मैनेजमेंट) के साक्षात्कार 23 मार्च को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से, व्याख्याता गृह विज्ञान (शिक्षा विस्तार) के साक्षात्कार 26 मार्च को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से, व्याख्याता (फूड न्यूट्रीशन) के साक्षात्कार 27 मार्च को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से, व्याख्याता पुस्तकालय विज्ञान के साक्षात्कार 28 मार्च को सुबह 9 बजे से, व्याख्याता दर्शन शास्त्र (फिलोसॉफी) के साक्षात्कार 28 मार्च को दोपहर डेढ़ बजे से, व्याख्याता गणित के साक्षात्कार 29 मार्च, 2 अप्रैल को सुबह 9 बजे से और दोपहर डेढ़ बजे से लिए जाएंगे।







अंग्रेजी व्याख्याता के इंटरव्यू 28-29 को







राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कॉलेज शिक्षा विभाग के व्याख्याता अंग्रेजी के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार की तिथियां घोषित कर दी हैं। आयोग सचिव डॉ. केके पाठक के मुताबिक 28 फरवरी को सुबह 9 से और दोपहर डेढ़ बजे से तथा 29 फरवरी को सुबह 9 बजे से इंटरव्यू लिए जाएंगे।







उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने विस्तृत आवेदन पत्र आयोग को प्रस्तुत नहीं किए हैं वे आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर साक्षात्कार की तिथि एवं समय से पूर्व प्रमाण-पत्रों की फोटो प्रतियों सहित आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें। बुलावा पत्र डाक से प्राप्त नहीं हुआ हो तो अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं।