पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • India Vs England Icc Champions Trophy Final Live

हर \'चैंपियन\' को मिलेंगे एक करोड़, धवन ने उत्‍तराखंड के पीडि़तों को समर्पित किया अवॉर्ड

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बर्मिघम। अंतिम मुस्कान आखिरकार टीम इंडिया और इसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के खाते में ही आई..। भारतीय टीम ने रविवार को यहां वर्षा से प्रभावित रोमांचक मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड को पांच रन से हराकर ‘मिनी वर्ल्डकप’ के नाम से मशहूर आईसीसी चैंपियंस ट्राफी पर कब्जा जमा लिया। बीसीसीआई ने टीम के हर खिलाड़ी को एक-एक करोड़ रुपये और सपोर्टिंग स्‍टाफ को 30-30 लाख रुपये का ईनाम देने का ऐलान किया है। मैच इतना रोमांच भरा रहा कि क्रिकेट प्रेमियों की सांसें आखिरी क्षणों तक ऊपर-नीचे होती रहीं। आखिरकार गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के जीवट के सहारे टीम इंडिया ने बाजी मार ली। वर्षा के कारण 20-20 ओवर के किए गए इस मैच में टीम इंडिया ने सात विकेट पर 129 रन बनाए। जवाब में एक समय मजबूती से जीत की ओर बढ़ रहे फिरंगियों के कदम अंतिम क्षणों में लडखड़़ा गए। मोर्गन के 33 और रवि बोपारा के 30 रनों के बावजूद इंग्लिश टीम 20 ओवर में 124 रन ही बना सकी। भारत के लिए रविंद जडेजा, अश्विन और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट लिए। (जानिए, किन दस कारणों से अंग्रेजों की धरती पर चैंपियन बनी धोनी की सेना)
भारतीय लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के 46 के स्कोर तक पहुंचते-पहुंचते कुक, ट्रॉट, रूट और बेल के विकेट गंवा दिए थे। लेकिन मोर्गन और बोपारा ने पांचवें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी कर भारतीय खेमे की चिंता बढ़ा दी। पांचवें विकेट के रूप में मोर्गन के आउट होते ही भारतीयों ने स्थिति को एक बार फिर नियंत्रण में किया और इंग्लैंड को उसके ही मैदान पर हार का स्वाद चखने को मजबूर कर दिया।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित ओवरों में सात विकेट पर 129 रन बनाए। विराट कोहली ने 43 व रवींद्र जडेजा ने 33 (नाबाद) रन की पारियां खेलीं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शिखर धवन 31 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से रवि बोपारा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड व जेम्स ट्रेडवेल के खाते में एक-एक विकेट आया। भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 14 गेंदों पर महज नौ रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली व शिखर धवन ने भारतीय पारी को संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की। धवन ने 24 गेंदों का सामना करते हुए 31 रन बनाए, जिनमें दो चौके व एक छक्का शामिल था। बोपारा ने धवन को ट्रेडवेल के हाथों कैच करा इस जोड़ी को तोड़ा।
खाता भी नहीं खोल पाए कप्तान धोनी: धवन के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक (6), रैना (1) व कप्तान धोनी (0) जल्दी-जल्दी पैवेलियन लौट गए और टीम का स्कोर 5/66 रन हो गया। इसके बाद कोहली व जडेजा ने छठे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी करा टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मैच के हीरो बने शिखर धवन ने अपना अवॉर्ड उत्‍तराखंड में आए कुदरती कहर से पीडि़त लोगों को समर्पित कर दिया।
क्या रहा टर्निंग पॉइंट
इंग्लैंड को 15 बॉल पर 20 रन बनाने थे। जीत उनके करीब ही थी लेकिन इशांत शर्मा ने अपने चौथे ओवर में और पारी के 17.3 और 17.4 ओवर में मोर्गन और रवि बोपारा को आउट कर मैच का रुख बदल दिया। इंग्लैंड टीम को अंतत: पराजय का सामना करना पड़ा।
टीम इंडिया को खिताबी जीत पर 20 लाख डॉलर मिले। उपविजेता इंग्लैंड को 10 लाख डॉलर से संतोष करना पड़ा। सेमीफाइनल में हारी दोनों टीमों को 4 लाख डॉलर मिले। पांच मैचों में मैन ऑफ द टूर्नामेंट शिखर धवन ने 363 रन बनाए।
जीत के बाद कप्तान धोनी का कहना था, जब हम बैटिंग कर रहे थे तो मैंने खिलाडिय़ों ये यही कहा था 130 रन तक पहुंचने की कोशिश करो। बारिश ने हमारी मदद की क्योंकि गेंद को ग्रिप करना मुश्किल हो रहा था। पॉजिटिव रहना जरूरी है। मैंने कहा- हम वर्ल्ड नंबर वन हैं और हमें इसके अनुसार ही प्रदर्शन देना होगा।
इस चैंपियंस ट्रॉफी में ऐसा पहली बार दिखा कि सहवाग-गंभीर की गैरमौजूदगी में ओपनिंग जोड़ी के बीच दो शतकीय, दो अर्धशतकीय साझेदारी हुई। सभी 11 खिलाडिय़ों ने अद्भुत फील्डिंग भी की और टॉप ऑर्डर इतना सफल रहा कि फाइनल छोड़ मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाजी ही नहीं आई।
चैंपियंस ट्रॉफी में जीत के शिल्‍पकार कप्तान धोनी और धवन-जडेजा रहे। धोनी ने रोहित से ओपनिंग का साहसिक फैसला लिया, फील्डि़ंग की नई रणनीति बनाई और पांचवें गेंदबाज के रूप में जडेजा से बढिय़ा प्रदर्शन कराया।
शिखर धवन ने 2 शतक, 1 अर्धशतक लगाकर सीरीज में 363 रन बनाए और टॉप स्कोरर बने। गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा ने कुल 12 विकेट लिए।
आगे की तस्वीरों में देखें विराट और जडेजा ने किस तरह टीम इंडिया को संकट से निकाल अंग्रेजों के उड़ाए होश...

24 जून की प्रमुख खबरें

लाशों के कपड़े पहन, उनके ऊपर बहता पानी पीकर बचाई जान

LIVE: आपदा के सात दिन बाद दिखे राहुल गांधी, कांग्रेस ने किया बड़ा ताम-झाम

उत्‍तराखंड: साधु बन कर लूट रहे बदमाश, लाशों से भी उतार रहे गहने हमारा तो अंत तय है, तुम लोग खुद को बचाओ: बुजुर्ग मां-बाप ने जीते जी परिवार से ली अंतिम विदाई इन दस कारणों से अंग्रेजों की धरती पर टीम इंडिया बनी चैंपियनों की चैंपियन

टीम धोनी ने रचा इतिहास, धवन ने उत्‍तराखंड के पीडि़तों को समर्पित किया अवॉर्ड

केदारनाथ मंदिर के अंदर की दस तस्वीरें देखिए

सुपरमून: रविवार की रात किस शहर में कैसा दिखा चांद, तस्‍वीरों में देखें

आइडि‍या: अपना फोन बेचे बगैर सस्‍ते में खरीदें गैलेक्‍सी नोट 2

फेसबुक के जरिए लेते थे कॉलगर्ल का 'इंटरव्‍यू', 'पास' होने पर होता था सेक्‍स का कारोबार

पीएफ पर इस साल भी 8.5 फीसदी ब्याज, एसबीआई में दस हजार नौकरियां

मोदी का कांग्रेस पर जोरदार हमला, पटना में लगे नीतीश विरोधी नारे

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें