• Hindi News
  • Delhi Yuniversity, Results, Admission, Delhi News

डीयू : बारहवीं के नतीजे जारी होते ही सभी कोर्स के सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. डीयू ने अपने सभी कोर्सेज का सिलेबस वेबसाइट पर जारी कर दिया है। बोर्ड ने भी बारहवीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। अब छात्र कोर्सेज सिलेबस देखने के साथ ही डीयू वेबसाइट पर अपलोड पुरानी कट ऑफ लिस्ट भी देख लें, इससे छात्रों को यह आइडिया मिल सकेगा कि किस कॉलेज के किस कोर्स में उन्हें दाखिला मिल सकता है।

यह जानकारी मंगलवार को डीयू के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना ने नॉर्थ कैंपस स्थित कॉन्फ्रेंस सेंटर के ओपनडेज में छात्रों और अभिभावकों को दी। साथ ही उन्होंने अभिभावकों को स्पष्ट किया कि कोर्स स्ट्रक्चर बदला है। दाखिला प्रक्रिया पहले की तरह ही ऑनलाइन और ऑफ लाइन है। इच्छुक छात्र 5 से 19 जून तक डीयू के कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक जून से सेंट स्टीफन में करें लिए आवेदन: ओपनडेज में छात्रों को बताया गया कि सेंट स्टीफन कॉलेज में एक जून से दाखिला आवेदन लिए जा रहे हैं। कॉलेज को अल्पसंख्य शिक्षण संस्थान का दर्जा प्राप्त है। जिसकी दाखिला प्रक्रिया अलग है। अधिक जानकारी के लिए छात्र कॉलेज की वेबसाइट चेक करें।

कैसे निकालते हैं बेस्ट ऑफ फोर :

प्रो. खुराना बताते हैं कि छात्र अपनी बोर्ड मार्कशीट में दिए मेन स्ट्रीम के तीन विषय और एक भाषा के अंकों को जोड़कर चार से भाग दे दें। इससे छात्रों को बेस्ट ऑफ फोर निकल आता है। जब कॉलेजों की कट ऑफ जारी होती है उसमें जो अंक मांगे जाते हैं, वह बेस्ट ऑफ फोर अंक होते हैं। जबकि साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ या बायोलॉजी में से तीन विषयों के अंकों को जोड़कर उन्हें तीन से भाग देना होता है। जिसके आधार पर साइंस कोर्सेज की दाखिला कट ऑफ तय होती है।