• Hindi News
  • Primary Teacher Recruitment Exam Paper Leaked

एमसीडी प्राइमरी शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, रद्द कर दी गई परीक्षा

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. चार साल पहले निकाली गई एमसीडी प्राइमरी शिक्षक भर्ती की परीक्षा का प्रश्नपत्र रविवार को परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया। यह परीक्षा दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने आयोजित की थी। पेपर लीक होने की सूचना झ'जर निवासी त्रिखा भूपेंद्र उर्फ भूपेंद्र अहलावत ने सुबह 7:55 बजे फेसबुक के माध्यम से दी जबकि पेपर सुबह 10:30 बजे प्रारंभ होना था। त्रिखा ने परीक्षा में पूछे जाने वाले 15 सवाल और उनके जवाब सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपलोड किए थे। उन्होंने बताया कि पेपर लीक होने की सूचना उन्हें अपने खबरी से मिली है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल साहब इस मामले पर संज्ञान लें।

डीएसएसएसबी के सूत्रों के मुताबिक पेपर सेटर और पेपर मॉडरेटर प्रणाली में दोष के कारण पर्चा लीक हुआ।
शाम को मिल पाई प्रशासन को जानकारी: पेपर लीक होने की सूचना शाम को जैसे ही डीएसएसएसबी के अधिकारियों को मिली तो आननफानन में बैठक बुलाई गई। जांच के बाद पता चला कि फेसबुक पर अपलोड किए गए 15 में से 11 प्रश्न बिल्कुल वैसे ही हैं, जैसे प्रश्नपत्र में पूछे गए हैं। यही नहीं, बाकी प्रश्न भी मिलते-जुलते हैं। डीएसएसएसबी चेयरमेन जनक दिग्घल ने माना कि उन्हें शाम को प्रश्न-पत्र लीक होने की सूचना मिली।

परीक्षा में बैठने के लिए चार साल पहले करीब 70 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से करीब 48 लाख परीक्षा में बैठने के योग्यता पात्रता पूरी करते थे, इन सभी के प्रवेश परीक्षा पत्र तैयार कर ऑनलाइन अपलोड करा दिए गए थे। इनमें से करीब 20600 रविवार को परीक्षा देने पहुंचे। लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने की पुष्टि के साथ ही परीक्षा रद्द कर दी गई है। दोबारा परीक्षा का शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।

॥परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे गए थे। सोमवार को पर्चा लीक मामले पर कानूनी कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
-संजीव कुमार, डीएसएसएसबी के परीक्षा नियंत्रक और कार्यवाहक सचिव