पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • डिजाइनिंग कोर्स में बढ़ी स्टूडेन्ट्स की रुचि

डिजाइनिंग कोर्स में बढ़ी स्टूडेन्ट्स की रुचि

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. राजस्थान यूनिवर्सिटी में इस सत्र की परीक्षाओं के लिए ऑन लाइन फॉर्म भरे गए और अब स्टूडेंट्स एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं। आरयू के स्टूडेंट एडवाइजरी ब्यूरो में फॉर्म और सब्जेक्ट सलेक्शन की जानकारी लेने आने वाले स्टूडेंट्स और पेरेंट्स भी एग्जाम्स स्ट्रेस के लिए अवेयर हैं। वहीं इन दिनों प्रोफेशन कोर्सों के लिए जानकारी लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी कैम्पस में बढ़ी है।

डिजाइनिंग का क्रेज बरकरार शहर के स्टूडेंट्स में प्रोफेशनल्स कोर्सों में डिजाइनिंग फील्ड का क्रेज बरकरार है। शहर के काउंसलर्स के पास आने वाले स्टूडेंट फैशन, टेक्नोलॉजी, एनिमेशन और अपेरल डिजाइनिंग में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

राजस्थान यूनिवर्सिटी स्टूडेंट एडवाइजरी ब्यूरो के डायरेक्टर दीपक सक्सेना बताते हैं कि हमारे पास आने वाले स्टूडेंट डिजाइनिंग फील्ड के बारे में ज्यादा जानकारी ले रहे हैं।

इसका कारण इस फील्ड में हो रहे विस्तार के साथ देश भर में बने अवसर हैं। इसमें सबसे ज्यादा 12वीं पास स्टूडेंट्स हैं। जो विभिन्न डिजाइनिंग कोर्स की जानकारी ले रहे हैं।

अब होगी स्ट्रेस की बात काउंसलर्स ने बताया, एग्जाम्स के पास आते ही स्ट्रेस की शिकायत आने लगी है। हालांकि यह शिकायतें अभी २-४ ही हैं। लेकिन पैरेंट्स इसको लेकर अभी से अवेयर हैं। पैरेंट्स का मानना है कि स्टूडेंट्स को स्ट्रेस मैनेजमेंट करना आ जाए तो इसे रोका जा सकता है।

यूं करें स्ट्रेस मैनेजमेंट
- नियमित रूप से पढ़ाई करें।
-अभी से कुछ घंटे रोजाना पढ़ाई करने से आने वाले दिनों में पढ़ाई का प्रेशर नहीं बढ़ेगा।
- अपनी दिनचर्या में कम से कम आधे घंटा किसी भी एक खेल को जरूर दें। इसमें आउटडोर खेलों को अपनाना ज्यादा कारगर होगा।
- मोबाइल, टेलीविजन, फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट से बचें।
- रोजाना कोर्स की किताबों के साथ ही अपनी पसंद की नॉलेज बढ़ाने वाली पत्र-पत्रिका को भी कुछ समय दें।