पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • बोतल का दोबारा इस्तेमाल कर रहा बीमार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बोतल का दोबारा इस्तेमाल कर रहा बीमार

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

रांची. कोल्ड ड्रिंक्स और मार्केट में मिलने वाले पानी की बोतल का इस्तेमाल आदमी को बीमार बना सकता है। जिन बोतल को दोबारा इस्तेमाल फ्रिज में पानी भरकर पीने के लिए किया जाता है, वह सेहत के लिए नुकसानदेह है। रांची में कोल्ड ड्रिंक्स और पानी की बोतल का धड़ल्ले से हो रहा इस्तेमाल घरों में फ्रिज के अलावा अन्य स्थानों में भी देखने को मिल रहा है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी कोल्ड ड्रिंक्स व पानी की बोतलों का दोबारा इस्तेमाल कर उसे बेचने की कई घटनाएं अब तक सामने आ चुकी हैं। लेकिन इसपर रोक लगाना तो दूर लोगों को जागरूक करने की भी कोई कोशिश नहीं की जा रही है।

डीबी स्टार ने जब पानी की बोतलों को दोबारा इस्तेमाल के बारे में स्टेट फूड कंट्रोलर से बात की तो उनका कहना था कि वे समय समय पर इसकी जांच करते हैं। फूड कंट्रोलर ने बताया कि वे लोग बोतलबंद पानी के जांच की सैंपलिंग तो करते हैं पर बोतल के दोबारा इस्तेमाल की जांच नहीं करते। रांची कॉलेज में केमिस्ट्री के प्राध्यापक डॉ. महमूद आलम कहते हैं कि कोल्ड ड्रिंक्स पानी की बोतल का दोबारा इस्तेमाल इसलिए खतरनाक है, क्योंकि फ्रिज में तापमान के बढऩे पर पॉली विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के तत्व पानी में घुलने लगता है। जो शरीर के लिए खतरनाक होता है। ये तत्व शरीर के पाचन क्रिया को प्रभावित करने के साथ साथ पेट संबंधी बीमारी ला सकते हैं।


स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है बोतल का दोबारा इस्तेमाल


आरयू की डॉ सविता कहती हैं कि बोतलों को दोबारा इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। रिम्स के डॉ संजय सिंह कहते हैं कि राजधानी में कोल्ड ड्रिंक्स और पानी के बोतल के दोबारा इस्तेमाल करने से पानी खतरनाक बन जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पानी व कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल पर लिखे निर्देश को पढ़कर उसे तुरंत क्रश कर दें। जानकार फ्रिज में पानी रखने के लिए अच्छी क्वालिटी के बोतल के इस्तेमाल की बात कहते हैं।


होटलों में भी होता है इस्तेमाल


रांची के अधिकांश होटलों व ढाबों में भी कोल्ड ड्रिंक्स व पानी की बोतल का दोबारा इस्तेमाल किया जा रहा है। होटल में बोतलों में ही पानी भरकर रखा जाता है।

आगे की स्लाईड्स पर जानिए और भी हैं कई खतरे -

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें