• Hindi News
  • Al Qaida New Video Says Caravan Of Jihadists Coming From Afghanistan To Liberate Kashmir

अल-कायदा की चेतावनी- कश्‍मीर को 'आजाद' कराने अफगानिस्‍तान से आ रहा जिहादियों का कारवां

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्‍ली. आतंकवादी संगठन अल-कायदा का एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें दावा किया गया है कि कश्‍मीर को आजाद कराने के लिए जिहादियों का एक कारवां अफगानिस्‍तान से आ रहा है। इस वीडियो में कश्‍मीरी मुसलमानों से यह अपील भी की गई है कि वे सीरियाई और इराकी 'भाइयों' की तरह भारत के खिलाफ जिहाद छेड़ दें। उनसे यह भी कहा गया है कि वे वैश्विक जिहादी अभियान में शामिल हों। खतरनाक बात यह है कि वीडियो में न सिर्फ कश्‍मीर और पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर, बल्कि पूरे हिंदुस्तान और पाकिस्तान की मुस्लिम आवाम से भारत के खिलाफ जिहाद छेड़ने की अपील की गई है। अल-कायदा की इस तरह की चेतावनी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
वीडियो में कश्‍मीर की झड़प का फुटेज
अल-कायदा के इस वीडियो में आतंकवादी संगठन के पाकिस्‍तान सेल के सीनियर लीडर मौलाना आसिम उमर को बयान पढ़ते हुए दिखाया गया है। इसमें वह कहता है कि अफगानिस्तान से जिहादियों का कारवां कश्मीर को आजाद कराने के लिए आ रहा है। 'द वार कंटिन्यूज: ए स्टेटमेंट ऑन कश्मीर्स मुस्लिम्स' नाम के इस वीडियो में उमर धर्म का ज्ञान भी बघारता नजर आता है। लोगों को उकसाने की खातिर इस वीडियो में 2010 में श्रीनगर की सड़कों पर भारतीय सुरक्षा सेनाओं के साथ हुई कश्मीरियों की झड़प में कुछ नागरिकों की मौत के फुटेज भी दिखाए गए हैं।
हथियार उठाने की अपील
उमर इस वीडियो में कहता है, 'आज पूरी दुनिया में मुसलमानों ने हथियार उठा लिए हैं, और जिहाद में शामिल हो रहे हैं। जिन लोगों ने कभी हथियारबंद जिहाद को खारिज कर दिया था, वे भी अब शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के लोकतांत्रिक तरीकों से निराश होकर इस रास्ते पर चल पड़े हैं।' वीडियो में अफगानिस्तान, सीरिया, इराक, अल्जीरिया और दुनिया के उन तमाम देशों का जिक्र किया गया है जहां इस्लामी चरमपंथी काफी मजबूत हैं।
पश्चिमी देशों पर हमला करने की अपील
अल-कायदा के इस वीडियो में मुसलमानों से यूरोप पर हमला करने और पिछले साल लंदन में ली रिग्‍बी के मर्डर जैसी वारदात को अंजाम देने की अपील की गई है। गौरतलब है कि ब्रिटिश सैनिक ली रिग्‍बी की नाइजीरियाई मूल के दो लोगों ने दिनदहाड़े हत्‍या कर दी थी। इस वीडियो में यह कहा भी गया है कि प्रेरणा के तौर पर 'सीरिया में नया अफगानिस्तान बनाया जा रहा है' और अब उनका निशाना कश्मीर है।
फोटो: अल-कायदा लड़ाकों की फाइल फोटो