पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Auto Expo 2020 Today Live | Auto Expo Motor Show 2020 Live Today News Pictures And Updates On Upcoming New Cars At Greater Noida New Delhi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

20 साल बाद लौटी टाटा सिएरा; महिंद्रा ने पेश की सबसे सस्ती E-KUV100, सुजुकी ने दिखाई Futuro-E की झलक

एक वर्ष पहलेलेखक: नरेंद्र जिझोतिया और अर्पित सोनी
  • कॉपी लिंक
  • एक्सपो में दुनियाभर के मीडियाकर्मी इवेंट कवरेज के लिए पहुंचे, कोरोनावायरस के डर के चलते चीन से कम लोग आए
  • ऑटो एक्सपो में फोर्ड, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, ऑडी, जीप, वॉल्वो, लेक्सस और होंडा जैसी 9 बड़ी कंपनियां नहीं पहुंचीं

ग्रेटर नोएडा में बुधवार को मीडिया इवेंट के साथ दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ऑटो शो का 15वां एडिशन 'ऑटो एक्सपो 2020' शुरू हुआ। दो दिन के इस इवेंट के बाद आम लोगों के लिए एक्सपो खुल जाएगी। इस दौरान सबसे पहले देश की सबसे बड़ी कम्पनी मारुति-सुजुकी ने 'मिशन ग्रीन मिलियन' की थीम पर अपने पहली इलेक्ट्रिक-कार फ्यूचरो-ई (Futuro-e) की झलक दिखाई तो टाटा ने अपनी सिएरा ईवी कन्सेप्ट एसयूवी पेश की। इसके बाद  रेनो, टाटा मोटर्स, किया, महिंद्रा, मर्सीडीज, ह्युंडेई, फॉक्सवैगन और पहली बार आए एमजी मोटर्स अपने नए वर्जन और एडवांस टेक्नोलॉजी दिखा रहे हैं। कंपनियों का पूरा जोर इलेक्ट्र्रिक व्हीकल और एसयूवी सेगमेंट पर नजर आ रहा है।


पहले दिन लॉन्च हुई या दिखाई गईं कंसेप्ट और पॉपुलर ब्रा
ंड

 कम्पनी

 व्हीकल ब्रांड 

मारुति सुजुकी   

 कंसेप्ट फ्युचुरो-E

 टाटा मोटर्स 

 सिएरा EV, ग्रैविटाज, माइक्रो एसयूवी HBX लॉन्च हुई, (हैरियर, विंगर, प्राइमा, टियागो, टिगॉर, अल्ट्रॉज और नेक्सॉन भी दिखाई)  

 रेनो

 ट्राइबर, जोई, KZE

 ह्युंडेई

 टस्कॉन

 किया

 कार्निवाल, सोल ईवी

 एमजी

 मार्वल X, विजन कंसेप्ट, 360एम, RC6

 फॉक्सवैगन

 तीन नई एसयूवी : T-रॉक, टायगुन, टिगुआन ऑलस्पेस 7 सीटर

 मर्सीडीज

 मर्सीडीज बेंज AMG FT63 S, GLA और A-क्लॉस लिमोजिन

 महिंद्रा

 थ्रीव्हीलर ऑटो ई-ट्रिओ, एटम, E-KUV, कंसेप्ट FV-फनस्टर, E-XUV 300, E-KUV

 स्कोडा

 ओक्टाविया RS, स्कोडा Superb, रैपिड मैट कंसेप्ट

20 साल बाद लौटी टाटा की सिएरा, इस बार इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह
टाटा ने 20 साल पुरानी अपनी पॉपुलर सिएरा ब्रांड को रतन टाटा को ट्रिब्यूट के साथ कंसेप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में पेश किया है। इसमें चार नहीं बल्कि सिर्फ तीन डोर होंगे। कम्पनी मैनेजमेंट का दावा है कि यह पूरी तरह से इंडियन मार्केट के हिसाब से डेवलप की जा रही इलेक्ट्रिक कार  है। इसके फर्स्ट लुक को देखकर समझ आ रहा है कि यह लैंड रोवर डिफेंडर से इंस्पायर्ड है। लुक बल्की और मस्कुलर है साथ में हेडलाइट और बाकी एक्सीटरियर स्लिक रखा गया है। कम्पनी ने 1991 में पहली बार सिएरा लॉन्च की थी और 2000 में इसका प्रॉडक्शन बंद कर दिया था।

टाटा की कंसेप्ट ईवी सिएरा जो 20 साल पुरानी टाटा सिएरा का पुर्नजन्म कही जा रही है। (इनसेट)
टाटा की कंसेप्ट ईवी सिएरा जो 20 साल पुरानी टाटा सिएरा का पुर्नजन्म कही जा रही है। (इनसेट)

टाटा मोटर्स ने  दिखाई  ग्रैविटा के साथ ताकत
एक्सपो के पहले दिन सबसे ज्यादा ताकत टाटा मोटर्स ने दिखाई है। टाटा मोटर्स ने अपने फ्लैगशिप एसयूवी ग्रैविटाज (Gravitas), 3 डोर वाली एसयूवी सिएरा (Sierra), ट्रक मॉडल प्राइमा (Prima) के अलावा टियागो (Tiago), टिगॉर (Tigor),  अल्ट्रॉज Altroz, नेक्सॉन (Nexon) और विंगर (Winger) की भी झलक दिखाई। शो में कम्पनी का सबसे ज्यादा फोकस ग्रैविटाज और सिएरा पर देखने को मिला। इस मौके पर मौजूद टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर ने कहा कि अगले दो साल में टाटा मोटर्स चार नए प्रोडक्ट्स पेश करेगी। हमारा पूरा ध्यान सुरक्षित और टिकाऊ व्हीकल्स बनाने पर है। टाटा की ग्रैविटाज 7 सीटर और यह टोयाटा की इनोवा क्रिस्टा को टक्कर देगी। 

टाटा ने कन्सेप्ट माइक्रो एसयूवी HBX हॉर्नबिल भी दिखाई
एक्स्पो में टाटा मोटर्स के स्टॉल पर कम्पनी की सबसे छोटी एसयूवी देखने के लिए जमकर भीड़ उमड़ रही है। इसका नाम HBX हॉर्नबिल दिया गया है। यह अभी कन्सेप्ट माइक्रो एसयूवी है और कम्पनी इसे ज्यादा एडवासं और सेफ बनाने में जुटी हुई है। इसका लुक बेहद अट्रेक्टिव है और कहा जा रहा है कि यह सुजुकी की एस्प्रेसो और महिंद्रा की केयूवी 100 को टक्कर देगी। हालांकि

कंसेप्ट माइक्रो एसयूवी HBX हॉर्नबिल के साथ टाटा संस के चेयरमेन एन चंद्रशेखर (बाएं) एंड टीम
कंसेप्ट माइक्रो एसयूवी HBX हॉर्नबिल के साथ टाटा संस के चेयरमेन एन चंद्रशेखर (बाएं) एंड टीम

महिंद्रा ने उतारी पहली एसयूवी ekuv
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी ekuv कार को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 8.25 लाख रुपए है। कार सिंगल चार्ज में 150 किमी तक चलाई जा सकेगी।  ई-केयूवी100 के कॉन्सेप्ट को साल 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। महिंद्रा eKUV100 को 18.5kWh की बैटरी के साथ लॉन्च किया जा सकता है। यह कार 41 पीएस की पावर और 91 एनएम का टॉर्क देगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कार सिंगल चार्जिंग में 150 से 180 किमी की दूरी तय करेगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका ने बताया, 'हम e-KUV के जरिए हम शेयर्ड मोबिलिटी सेगमेंट पर जोर देंगे। इसकी कीमत 9 लाख रुपए से कम है।'

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी ekuv की कीमत 8.25 लाख रुपए है।
महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी ekuv की कीमत 8.25 लाख रुपए है।

महिंद्रा की यह नई इलेक्ट्रिक कार अपनी मौजूदा लाइनअप eVerito (ईवेरिटो), और इसके साथ ही Tata Tigor EV (टाटा टिगोर ईवी) को भी कड़ी टक्कर देगी, जिनकी कीमत 9.12 लाख रुपए और 9.44 लाख रुपए से शुरू होती है।

जर्मन कंपनी फॉक्सवैगन लाई नई एसयूवी फैमिली
फॉक्सवैगन इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपना सबसे बड़ा एसयूवी ऑफेंसिव लॉन्च किया है। इसमें मेक इन इंडिया टायगुन, टी-रॉक और 7 सीटर टिगुआन ऑलस्पेस शामिल हैं। शानदार और स्पोर्टी कारों की सीरीज के साथ फॉक्सवैगन ने अपना नया ब्रांड डिजाईन भी लॉन्च किया। यह रीब्रांडिंग ‘वाइब्रेंट पॉवर’ की थीम पर आधारित है। ऑटो एक्सपो 2020 में फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के डायरेक्टर स्टीफन नैप ने कहा कि भारत में फॉक्सवैगन की एसयूवी फैमिली के प्रीमियर के साथ अगले दो वर्षों में ग्राहकों के प्रत्येक वर्ग की जरूरतें पूरी करेंगे। हम 2020 की पहली छमाही में ही टिगुआन ऑलस्पेस और टी-रॉक लांच करेगी और इसके साथ ग्राहकों को ब्रांड फॉक्सवैगन के ढेरों विकल्प उपलब्ध होंगे। नैप ने कहा कि न्यू फॉक्सवैगन की लॉन्चिंग के साथ हमारे ब्रांड के लिए एक नए युग की शुरुआत हो रही है।

ऑटो एक्सपो 2020 में दिखी फॉक्सवैगन टायगुन की झलक।
ऑटो एक्सपो 2020 में दिखी फॉक्सवैगन टायगुन की झलक।

फॉक्सवैगन टायगुन एमक्यूबी एओ इन प्लैटफॉर्म पअर निर्मित पहला प्रोडक्ट है। यह एसयूवी फॉक्सवैगन की टीएसआइ टेक्नोलॉजी के साथ डीएसजी गियर बॉक्स वाली है। इसका इम्प्रेसिव फ्रंट इसके लुक को बोल्ड और मस्कुलर बनाता है और यह देखने में एकदम स्पोर्टी एसयूवी लगती है। इसके अंदरूनी हिस्से में लेदर सीट्स और डिजिटल उपकरणों का क्लस्टर लगा है। कंपनी का दावा है कि इसकी डिजाईन पूरी तरह मॉर्डन है और यह भारतीय उपभोक्ता की लाइफस्टाइल को सूट करेगी।
एसयूवी लुक वाली है Futuro-e, पूरी तरह से भारत में डिजाइन
सुजुकी की Futuro-e फॉर सीटर है यानी 4 लोगों के बैठने की जगह होगी। अभी इसकी शुरुआती कीमत 15 लाख रुपए बताई जा रही है। कम्पनी ने इसे ग्रै मैटेलिक कलर में पेश किया है और बॉडी काफी स्लीक है। इस मौके पर कम्पनी के एमडी और सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा कि फ्यूचरो-ई पूरी तरह से भारत में कंसेप्चुलाइज और डिजाइन की गई है।

सुजुकी की कंसेप्ट ईवी फ्यूचुरो-ई।
सुजुकी की कंसेप्ट ईवी फ्यूचुरो-ई।

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी टाइप कूपे वाली पहली कार है और उम्मीद करते हैं कि इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के डिजाइन में एक नया ट्रेंड आएगा। इसमें रूफलाइन स्लोप वाली है जबकि टायर बड़ी आर्च लिए हुए हैं जो इसे स्पोर्टी एसयूवी लुक देती है।  हम भारत में स्मार्ट हाइब्रिड, सीएनजी और ईलेक्ट्रिक व्हीकल ला रहे हैं ताकि कार्बन इमिशन कम किया जा सके। 

रेनो ने लॉन्च की ट्राइबर AMT
सुजुकी के बाद रेनो ने अपनी  ट्राइबर का ऑटोमैटिक वर्जन 'ट्राइबर ATM' लॉन्च किया। यह पहली बार रैगुलर और डुअल टोन में है और पहले से मौजूद अपनी हैचबेक का एडवासं वर्जन है। इसके अलावा कम्पनी ने पहले दिन  इलेक्ट्रिक हैचबेक जोई (Zoe) और शॉर्ट डिस्टेंस लास्ट माइल मोबिलिटी व्हीकल ट्विजी (Twizy) की झलक दिखाई।

रेनो ट्रिबर के साथ कम्पनी के इंडियन सीईओ-एमडी वेंकटराम एम और सीनियर वीपी फेब्रिस केम्बोलिव।
रेनो ट्रिबर के साथ कम्पनी के इंडियन सीईओ-एमडी वेंकटराम एम और सीनियर वीपी फेब्रिस केम्बोलिव।

मीडिया इवेंट के पहले दिन का शेड्यूल
बुधवार को मारुति, रेनो, टाटा मोटर्स, हुंडई, एमजी मोटर्स, किआ, सुजुकी मोटर साइकिल्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ग्रेट वॉल मोटर्स, मर्सिडीज बेंज, फॉक्सवैगन, स्कोडा, जेबीएम, फोर्स मोटर्स, एफएडब्ल्यू (बर्ड ग्रुप), एसएमएल ईसूजू  अपने नए व्हीकल पेश करेंगी। इसके अलावा रिलायंस जियो, वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर, और फेसबुक टाउन में लाइव स्ट्रीमिंग का प्रदर्शन किया जाएगा। 

कोरोनोवायरस का डर, मास्क लगाए दिखे चीनी
कोरोनावायरस के डर के चलते एक्सपो में चीन से कम लोग आए हैं। सुरक्षा के चलते इवेंट आर्गनाइजर सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफेक्चरर्स (सियाम) ने चीन से नए डेलिगेशन के आने पर रोक लगा दी है। इवेंट में पहले से मौजूद चीनी कर्मचारी भी मास्क लगाए दिख रहे हैं। इस बार एक्सपो में फोर्ड, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, ऑडी, जीप, वॉल्वो, लेक्सस और होंडा जैसी 9 बड़ी कंपनियां नहीं पहुंची हैं। हालांकि चीन से ग्रेट वॉल मोटर्स और एमजी जैसी कंपनियां पहली बार आ रही हैं।

लोगों के लिए 7 फरवरी से खुलेगी एक्सपो
टो एक्सपो 2020 में 7 फरवरी 2020 को सभी के लिए खुल जाएगी। सिर्फ इस दिन यहां एंट्री सुबह 11 बजे से मिलेगी और शो शाम 7 बजे तक बंद हो जाएगा। अगले दिन 8 से 12 फरवरी 2020 तक सार्वजनिक दिनों के दौरान, शो की टाइमिंग सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक होगी। ऑटो एक्सपो  कुल 2,35,000 वर्ग मीटर एरिया में आयोजित किया जा रहा है जिसमें 51,000 वर्ग मीटर  के इनडोर क्षेत्र में करीब 80 नई और कंसेप्ट के साथ नए वर्जन वाली गाड़ियों की झलक दिखाई जाएगी। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें