पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Piaggio Introduced Vespa Electrika, The Country's First E scooter With Reverse Gear, 100 Km. Will Get A Range Of

पियाजियो ने पेश किया रिवर्स गियर वाला देश का पहला ई-स्कूटर वेस्पा इलेक्ट्रिका, 100 किमी. की रेंज मिलेगी

6 महीने पहलेलेखक: अर्पित सोनी
  • कॉपी लिंक

ग्रेटर नोएडा. इटली के पियाजियो ग्रुप ने पेश की अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा इलेक्ट्रिका ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया। इसकी सबसे खास बात यह भी है कि यह रिवर्स गियर वाला देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमत के बारे में एलान नहीं किया है। कंपनी के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर डियागो ग्राफी ने बताया कि भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर के बढ़ते मार्केट को देखते हुए इसे खासतौर से भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है। यह कुल 5 कलर में अवेलेबल होगा। 


इसमें 4kW ब्रशलेस डीसी मोटर लगी है जो लगभग 5.4 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 4.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी है, जो ईको मोड में 100 किमी. और पावर मोड में 70 किमी. तक चलती है। पावर मोड में यह मैक्सिमम 70 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है जबकि ईको मोड में यह 45 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है।


इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है, जिसके जरिए इसे वेस्पा की मोबाइल ऐप से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें 4.3 इंच का फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो टीएफटी डिस्प्ले से लैस है। राइड के दौरान इसके डिस्प्ले पर कॉल और मैसेज के नोटिफिकेशन देखें जा सकेंगे। इसकी सीट के नीचे बड़ा सा स्टोरेज स्पेस है, जिसमें हेलमेट रखा जा सकता है। इसके अलावा इसमें बैटरी रिचार्ज केबल मिलती है, जिससे इसे घर पर या पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज किया जा सकता है। बैटरी को फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें