इनोवेशन / न हवा डालने की जरूरत और न पंचर होने की टेंशन, 2025 तक आएगा ये टायर

Cool Airless And Tubeless Tires for Loaders in Action Comparison Test
X
Cool Airless And Tubeless Tires for Loaders in Action Comparison Test

Jun 08, 2019, 02:03 PM IST

ऑटो डेस्क. दुनिया की दूसरी बड़ी टायर निर्माता कंपनी मिशलिन और अमेरिकी कार निर्माता जनरल मोटर्स ने पंक्चर प्रूफ एयरलेस टायर की डिजाइन मोविनऑन ट्रांसपोर्ट समिट में दिखाया गया है। यह टायर रेजिन-एम्बेडेड फाइबर ग्लास और एल्युमिनियम व्हील से मिलकर बना है। यह न सिर्फ मौजूदा टायरों से सस्ता होगा, बल्कि लंबे समय तक चलेगा। 'अप्टिस' नाम के इस टायर के 2025 तक बाजार में आ जाने की उम्मीद है। 

 

वैसे, एयरलेस टायर का कॉन्सेप्ट पुराना हो चुका है। इसका टेस्ट हैवी लोडर्स मशीन पर भी किया जा चुका है। वहीं, कुछ कार में भी इन्हें लगाकर देखा जा चुका है। ये एक्सपेरीमेंट सफल रहा है। यही वजह है कि अब कंपनियां इस दिशा में आगे बढ़ रही हैं। Tannus के मुताबिक देश में अगले साल 29 इंच और 27.5 इंच MTB साइज वाले टायर्स लॉन्च किए जाएंगे। इन टायर्स की लाइफ 10 हजार किलोमीटर तक होगी। यानी इतने किलोमीटर तक ये पंचर भी नहीं होगा।

 

पंक्चर प्रूफ एयरलेस टायर

 

अभी ऐसे टायर का हो रहा यूज

 

अभी जिन एयरलेस टायर्स का यूज किया जा रहा है उनका डिजाइन किसी चक्र की तरह है। यानी टायर में यूज होने वाली रबड़ के बेस में V डिजाइन की सपोर्ट दी गई है। इन टायर्स से आरपार देखा जा सकता है। इसमें ऐसी टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है कि हैवी लोडर्स की मशीन के वजन से भी टायर को कुछ नहीं होता।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना