कार केयर /घर में मौजूद इन चीजों से भी की जा सकती है कार की सफाई



How to Clean Your Car With Home Ingredients
X
How to Clean Your Car With Home Ingredients

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 02:03 PM IST

ऑटो डेस्क, संचित टंडन, नई दिल्ली. कार को साफ करवाने के लिए हर बार लॉन्ड्री भेजना जरूरी नहीं है। घर पर ही कुछ चीजें ऐसी मिल जाती हैं जो कार को साफ और चमकदार रखने में आपकी मदद कर सकती हैं। तो शुरुआत कीजिए डैशबोर्ड से... 
 

  • किचन में है डैशबोर्ड की सफाई का राज़

    आपकी कार के डैशबोर्ड की सफाई के लिए परफेक्ट पॉलिश है किचन में उपयोग किया जाने वाला ऑइल। थोड़ा-सा तेल इसकी ऐसी सफाई कर सकता है जो नई कार में दिखती है। जानकार मानते हैं कि डैशबोर्ड के लिए ऑलिव ऑइल सबसे बढ़िया होता है लेकिन असल में कोई भी तेल काम कर सकता है फिर वो वनस्पति का तेल हो या नारियल का। कार के शौकीनों के बीच पेट्रोलियम जेली भी मशहूर है। 

  • तेल के हैं अनेक फायदे

    प्राकृतिक तेलों से डैशबोर्ड साफ करेंगे तो इसकी खोई चमक लौट आएगी। इससे क्रैक्स भी नहीं आते हैं। अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से डैशबोर्ड को फेड होने से भी यह बचाते हैं। साफ कपड़े पर थोड़ा-सा तेल लीजिए और डैशबोर्ड पोंछ दीजिए।

     

    पहले डैशबोर्ड के छोटे-से हिस्से में ऐसा करके देखिए, अगर किसी तरह के दाग नहीं उभरे हैं और इस सफाई से खुश हैं तो पूरे डैशबोर्ड पर सफाई कीजिए। तेल से सफाई करने पर आप महसूस करेंगे कि वो दाग-धब्बे भी दूर हो गए हैं जो केमिकल क्लीनर से लग गए थे। इससे पैसों की बचत होती है क्योंकि केमिकल क्लीनर महंगे होते हैं। इस तरह आप एक अतिरिक्त प्लास्टिक की बोतल खरीदने से बच सकते हैं और पर्यावरण का भला कर सकते हैं। 

  • हेयर कंडीशनर और बेबी वाइप्स से भी होती है कार की सफाई

    1. कार को धोने के लिए उस हेअर कंडीशनर का उपयोग किया जा सकता है जिसमें "लेनोलिन' है। यह पॉलिश का काम करेगा। इससे कार की चमक बढ़ जाएगी।


    2. कार की लाइट्स साफ करने के लिए "कॉलिन' जैसे विंडो क्लीनर का इस्तेमाल किया जा सकता है।


    3. फेशियल या बेबी वाइप्स से विंडशील्ड और खिड़कियों के कांच साफ किए जा सकते हैं।


    4. वाइपर ब्लेड्स अगर गंदे हैं तो विंडशील्ड को साफ करने की जगह और गंदा कर देती हैं, इन्हें साफ करने के लिए एक कप पानी में चौथाई हिस्सा अमोनिया का मिलाइए। एक नर्म कपड़ा भिगोकर ब्लेड्स साफ करें। इसके बाद सूखे कपड़े से साफ कर दें।


    5. चार लीटर के जग के एक-चौथाई हिस्से को बेकिंग सोडे से भर दीजिए। एक चौथाई कप डिशवॉशिंग लिक्विड इसमें मिलाइए और जग को ऊपर तक पानी से भर दीजिए। अच्छी तरह इस घोल को हिलाकर स्टोर कर लीजिए। अब जब भी कार धोएं तो दस लीटर गर्म पानी में इस घोल का एक कप मिला लें। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना