हुंडई ने पेश की रोबोटिक कार; पहाड़ों पर चढ़ती है तो 5 फीट ऊंची दीवार भी कर देती है पार

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

ऑटो डेस्क. हुंडई ने लास वेगास में दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2019 के मौके पर अपनी कॉन्सेप्ट कार एलीवेट पेश की। यह एक रोबोटिक कार है, जो पहाड़ों पर चढ़ सकती है और 5 फीट ऊंची दीवार भी लांघ सकती है। कंपनी का कहना है कि इस कार का इस्तेमाल भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के वक्त बचाव कार्यों में किया जा सकता है, क्योंकि यह ऐसी जगहों पर भी पहुंच सकती है, जहां कोई एसयूवी भी नहीं जा सकती। 

 

\"hyundai

 

आपात स्थितियों के लिए बेहतरीन तकनीक

हुंडई क्रैडल के वाइस प्रेसिडेंट जॉन सू ने कहा- एलीवेट भूकंप और सुनामी जैसी प्राकृतिक आपदाओं के मौके पर घायलों को रेस्क्यू कर सकती है। एलीवेट दुनिया का पहला अल्टीमेट मोबिलिटी व्हीकल (UMV)है। इसमें इलेक्ट्रिक कार और रोबोट दोनों की टेक्नोलॉजी मौजूद है। यह खासियत एलीवेट को मुश्किल रास्तों पर चलने वाला मोस्ट कैपेबल ऑफ रोडर व्हीकल बनाती है।

आप कल्पना कीजिए कि कि हाईवे से महज 10 फीट की दूरी पर बर्फ में एक कार फंसी है। वह मुश्किल सतह पर चल नहीं सकती है। इन हालात में एलीवेट जैसी कार बड़ी ही आसानी से वापस हाईवे पर आ सकती है। वापस आने पर इसमें बैठे घायल यात्रियों की जान बच सकती है। यह दिखाती है कि भविष्य में गाड़ियां किस तरह चलेंगी।

वाइन सू, वाइस प्रेसिडेंट, हुंडई क्रैडल

 

 

 

 

 

एलीवेट में इलेक्ट्रिक कार और रोबोटिक तकनीक का मिश्रण

 

  • एलीवेट कार इंसानों की तरह पहाड़ों पर चढ़ सकती है। करीब 5 फीट की दीवार लांघ सकती है। मुश्किल रास्तों को यह आसानी से पार कर लेती है। एलीवेट एक बेहतरीन ऑफरोडर होने के साथ ही ऐसे रास्तों पर चलने में सक्षम है जहां किसी भी व्हीकल का जाना नामुमकिन है।
  • इस कार में चार पहियों पर रोबोटिक लेग लगे हैं। ड्राइविंग मोड में आने पर रोबोटिक लेग फोल्ड हो जाते हैं। जब मुश्किल जगहों पर कार पहुंचती है, तब यह रोबोटिक लेग खुल जाते हैं। इस हालत में कार वॉक कर सकती है। इतना ही नहीं, यह सीढ़ियां भी चढ़ सकती है।\"
  • कंपनी ने कहा- कई जगहों पर दिव्यांगों के लिए रैम्प की सुविधाएं नहीं होतीं। ऐसी जगहों पर रोबोटिक लेग खुलकर व्हीलचेयर पर बैठे शख्स को कार तक पहुंचा सकते हैं और वह आसानी से इसमें बैठ सकता है।
  • यह कार मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो कंडीशन के हिसाब से अपने आपको बदल लेती है। इसका यूनिक डिजाइन इसे मेमल और रेप्टाइल दोनों की तरह चलने में सक्षम बनाता है। डिजाइन में ऑल टैरेन आर्मर्ड ट्रांसपोर्ट (AT-AT) वॉकर इस्तेमाल किया गया है। अभी तक इस तरह की तकनीक वाली कारें केवल स्टार वार्स मूवी में ही देखने को मिली थी।

 

\"hyundai