सोलर कार /लाइटइयर कंपनी की कार सूर्य की रौशनी से होगी चार्ज, फुल चार्ज होकर 725 किमी तक दौड़ेगी



Lightyear One Solar Car May Be The Next Revolution In Mobility
X
Lightyear One Solar Car May Be The Next Revolution In Mobility

  • कार की छत पर 5 स्क्वायर मीटर के सोलर पैनल लगाए गए
  • पैनल 1 घंटे में बैटरी को 12 किमी तक चलने जितना चार्ज करेंगे

Dainik Bhaskar

Jun 26, 2019, 06:49 PM IST

ऑटो डेस्क. डट कंपनी लाइटइयर ने सोलर पावर से चार्ज होकर चलने वाली पहली लॉन्ग रेंज कार के प्रोटोटाइप पेश किया है। कंपनी ने इसे लाइटइयर वन नाम दिया है। कंपनी का कहना है कि ये सन लाइट से चार्ज होगी और फुल चार्ज होने के बाद 725 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकेगा। कंपनी ने इसमें सोलर एनर्जी से चार्ज होने वाली बैटरी और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। साथ ही, इसे बिजली की मदद से भी चार्ज किया जा सकेगा।

  • पावरफुल सोलर पैनल लगाए

    पावरफुल सोलर पैनल लगाए

    लाइटइयर वन की छत पर 5 स्क्वायर मीटर के सोलर पैनल लगे हैं, जिनके उपर सेफ्टी ग्लास लगाया है। कंपनी के मुताबिक ये ग्लास इतना मजबूत है कि इस पर कोई इंसान खड़ा भी हो जाए तब भी इस पर डेंट नहीं पड़ेगा। ये सोलर पैनल काफी लाइटवेट हैं, लेकिन तेजी से पावर पैदा करने में सक्षम हैं। ये पैनल 1 घंटे में बैटरी को इतना चार्ज कर देते हैं कि 12 किलोमीटर का सफर तय किया जा सके। इसे 230V प्लग से भी चार्ज कर सकते हैं। रातभर की चार्जिंग के बाद इसे 400 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

  • कीमत करीब 94 लाख रुपए

    कीमत करीब 94 लाख रुपए

    लाइटइयर वन की कीमत 135,000 डॉलर (लगभग 94 लाख रुपए) रखी गई है। कंपनी अभी ऐसी 500 कार तैयार करने का प्लान कर रही है। वहीं, 2021 से इसकी बिक्री शुरू की जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना