• Hindi News
  • Tech auto
  • Auto
  • Somewhere you should not buy a damaged car with water, expert told how it can be identified by smell and rust

ऑटो एलर्ट / कहीं आप ना खरीद लाएं पानी से डैमेज कार, एक्सपर्ट ने बताया गंध और जंग से कैसे करें इसकी पहचान

Somewhere you should not buy a damaged car with water, expert told how it can be identified by smell and rust
X
Somewhere you should not buy a damaged car with water, expert told how it can be identified by smell and rust

दैनिक भास्कर

Aug 17, 2019, 12:22 PM IST

ऑटो डेस्क. संचित टंडन. आने वाले दिनों में बाढ़ में फंसी कारें, सेकंड हैंड कार बाजार में बिकने पहुंचेंगी। अगर आप दीपावाली के आसपास सेकंड हैंड कार खरीदना प्लान कर रहे हैं तो इन बातों पर जरूर गौर कीजिएगा...

जैक, जैक हैंडल और टूल किट चेक करना न भूलें

पानी में डूबी हुई कार में पानी की ही गंध होती है। डीलर इसे छुपाने के लिए परफ्यूम का उपयोग करते हैं, लेकिन हर कोने में सूघेंगे तो नमी से भरी इस गंध को पा लेंगे। 

मैट उठाएं और कारपेट में नमी को महसूस करें। कारपेट जब पानी में भीगता है तो बिना कार से बाहर निकाले सुखाया नहीं जा सकता। ऐसे में इसके कोने उठे हो सकते हैं।

डैमेज कार के बूट में पानी के निशान खोजे जा सकते हैं। स्पेअर टायर बाहर निकालकर नीचे का मटेरियल देखिए। जैक, जैक हैंडल और टूल किट चेक कीजिए। अगर जंग के निशान दिख रहे हैं तो कुछ गड़बड़ है। जब स्पेअर व्हील की जगह पानी जमा होता है तो इसे निकालना आसान नहीं है। डीलर अक्सर इस जगह को चमकाना भूल जाते हैं।

बोनट के अंदर के नट-बोल्ट्स चैक करें, इनमें जंग मिलना ठीक नहीं। दरवाजों, बोनट और डिक्की के कब्जों में जंग दिखती है। नई अपहोलस्ट्री है या नए सीट कवर हैं तो कवर हटाकर ओरिजनल सीट चेक कीजिए। पानी सबसे ज्यादा नुकसान सीट का ही करता है। सीट के निचले हिस्से को देखिए।

पानी से खराब हुए इलेक्ट्रॉनिक्स पहचानना सरल है क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह काम करना बंद कर देते हैं। इग्निशन चालू करके देखिए कि डैशबोर्ड की लाइट्स रोशन हैं या नहीं। हेडलाइट्स, टेल लाइट्स और इंडीकेटर्स में भी पानी पकड़ा जाता है। सीपेज के निशान दिखते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना