काउंटडाउन शुरू / सुजुकी बलेनो, होंडा जैज और आई20 को चुनौती देगी टाटा अल्ट्रॉज, 3 दिसंबर को भारत में करेगी डेब्यू

फोटो क्रेडिट- ट्विटर फोटो क्रेडिट- ट्विटर
X
फोटो क्रेडिट- ट्विटरफोटो क्रेडिट- ट्विटर

दैनिक भास्कर

Dec 01, 2019, 04:32 PM IST

ऑटो डेस्क. टाटा की मोस्ट अवेटेड हैचबैक टाटा अल्ट्रॉज 3 दिसंबर को जैसलमेर में अपना डेब्यू करेगी। हालांकि कंपनी इसकी कीमतों का ऐलान जनवरी 2020 में करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, 3 दिसंबर को भारत में डेब्यू करने के बाद 4 दिसंबर को इसकी बुकिंग आधिकारिक तौर पुर शुरू हो जाएगी। ग्राहक 21 हजार रुपए में यह प्रीमियम हैचबैक बुक कर सकेंगे।

टाटा अल्ट्रॉज भारतीय बाजार में सुजुकी बलेनो, होंडा जैज और हुंडई आई20 को चुनौती देगी। इसे तीन बीएस6 इंजन ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन मिलने की उम्मीद है। यह एएलएफए प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी और सबसे खास बात इसमें 7.0 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है। हालांकि अभी यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि कंपनी यह कितने वैरिएंट में उपलब्ध होगी, कौन सा इंजन कितने वैरिएंट ऑप्शन में अवेलेबल होगा और किस वैरिएंट में क्या फीचर मिलेगा।

कुछ दिन पहले ही जारी हुआ टीजर 

हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी अपकमिंग कार अल्ट्रॉज का नया टीजर जारी किया है। इस टीजर के साथ इसकी लॉन्चिंग जनवरी 2020 में कन्फर्म हो गई है। इससे पहले कंपनी ने एक दिन पहले इसके कमिंग सून का टीजर रिलीज किया था। हालांकि, नए टीजर में भी कंपनी ने कार का मॉडल पूरी तरह से नहीं दिखाया है। बता दें कि टाटा ने इसे 2018 ऑटो एक्सपो में 45X नाम से पेश किया था। जिसके बाद ये 2019 जनेवा मोटर शो में दिखाई दी थी।

नए टीजर  कार के टॉप व्यू के साथ बूट स्सेस, ड्राइवर साइड डोर का टॉप व्यू, साइज मिरर, ग्राउंड क्लियरेंस को छोटे-छोटे शॉट्स में दिखाया गया है। ये टीजर 31 सेकंड का है। इससे पहले कंपनी ने 14 सेकंड का टीजर जारी किया था। ये मारुति बलेनो के जैसी प्रीमियम हैचबैक नजर आ रही है।

जेनेवा मोटर शो में दिखाए गए मॉडल के हिसाब से इसकी लंबाई 3,988 mm, चौड़ाई 1,754mm, ऊंचाई 1,505mm और व्हीलबेस 2,501mm हो सकता है। कंपनी के मुताबिक कार में 341 लीटर बूट स्पेस है। शोकेस किए गए मॉडल में कंपनी ने बदलाव नहीं किए तब इसका डायमेंशन ऐसा ही होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक टाटा अल्ट्रॉज को तीन इंजन वैरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है। इसमें एक टियागो के 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन जैसा दूसरा नेक्सन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर जैसा और तीसरा भी नेक्सन के अन्य वैरिएंट 1.5 लीटर डीजल इंजन जैसा हो सकता है। ट्रांसमिशन के लिए 5 स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स मिल सकता है। सभी इंजन BSVI मानक के अनुरूप होंगे। इसमें फ्लूयिडिक डिजाइन के साथ LED हेडलैम्प्स और टेललाइट्स नजर आ रही हैं। इसमें फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन और नेक्सन जैसा डैशबोर्ड दिया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना