ट्वीट / दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल होगा टेस्ला साइबरट्रक, इसकी बॉडी पर बुलेट भी बेअसर

फोटो क्रेडिट - ट्विटर फोटो क्रेडिट - ट्विटर
X
फोटो क्रेडिट - ट्विटरफोटो क्रेडिट - ट्विटर

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2019, 04:49 PM IST

ऑटो डेस्क. लेम्बोर्गिनी, पोर्शे और फरारी के बाद दुबई पुलिस अपने बेड़े में टेस्ला का साइबरट्रक शामिल करने जा रही है। दुबई पुलिस ने कुछ दिन पहले ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी। ट्वीट में दुबई पुलिस ने #साइबरट्रक के साथ का फोटो शेयर किया है, जिसमें ट्रक पर दुबई पुलिस का लोगो दिखाई दे रहा है। इसे देखकर कहा जा सकता है कि नए साल में दुबई पुलिस इसी साइबरट्रक से सड़कों पर गश्त लगाती नजर आएगी। पिछले महीने ही टेस्ला ने कैलीफोर्निया में हुए ऑटो एक्सपो में अपने साइबरट्रक को पेश किया था। हालांकि इसके असफल रहे डेमोंस्ट्रेशन के कारण मस्क को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। मक्स ने दावा किया था इसमें कभी न टूटने वाले कांच लगे हैं लेकिन प्रदर्शन के दौरान कांच चकनाचूर हो गए थे।

खराब डेमोंस्ट्रेशन के बावजूद मस्क का कहना है कि इसमें बुलेटप्रूफ इंटीरियर दिया गया है। इसकी बॉडी को नए तरह से बनाएं गए स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है, जिसमें कभी डेंट नहीं पड़ेगा। इसी मटेरियल को टेस्ला ने अपने स्पेसएक्स रॉकेट में भी इस्तेमाल किया था। मस्क का कहना है कि यह फोर्ड के f-150 ट्रक से भी पावरफुल है। यह 6,400 किलो का भार खींच सकता है वहीं, परफॉर्मेंस के मामले में यह पोर्शे 911 स्पोर्ट्स कार से कही बेहतर है।

वर्तमान में दुबई पुलिस के बेड़े में 4.7 किमी. प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली बुगाटी वेरॉन, 4 करोड़ की लेम्बोर्गिनी समेत एस्टन मार्टिन, बेंटले कॉन्टिनेंटल, बीएमडब्ल्यू i8 और हाइब्रिड पोर्शे पनामेरा शामिल है। रिपोर्ट के अलावा दुबई पुलिस दो होवरबाइक यानी उड़ने वाली बाइक की भी टेस्टिंग कर रही है।

6.3 टन का भार खींच सकता है साइबरट्रक

  1. कार की बॉडी को 30x कोल्ड रोल्ड स्टेनलेस स्टील से बनी है। यह डेंट और डैमेज रजिस्टेंट होने के साथ ही जंग-रोधी है। इसमें टेस्ला अर्मोर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है, टूट-फूट से बचाने के लिए ग्लास में पोलीमर लेयर कंपोजिस्ट का इस्तेमाल किया गया है।

  2. कार में 6 लोगों के बैठने की सुविधा है। इसके साथ ही इसमें लेटेस्ट फीचर्स से लैस 17 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है, जो टेस्ला की कई कारों में देखने को मिलता है।

  3. टेस्ला का कहना है कि साइबरट्रक में 2800 लीटर का लगैज स्टोरेज स्पेस मिलेगा। इसमें स्टैंडर्ड सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी बदौलत ट्रक में 400 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

  4. साइबरट्रक के बेस वर्जन में सिंगल मोटर RWD (रियर व्हील ड्राइव) है। यह सिंगल चार्ज में 400 किमी. तक चलेगा। इसे 0-100 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचते में सिर्फ 6.5 सेकंड लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 177 किमी. प्रति घंटा है।  यह वर्जन 3.4 टन का भार आसानी से खींच सकता है।

  5. डुअल व्हील AWD (ऑल व्हील ड्राइव) वर्जन 4.5 टन का भार खींचने में सक्षम है। इसे 0 से 100 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 4.5 सेकंड लगते हैं। सिंगल चार्जिंग में यह 482 किमी. तक चलेगा।

  6. टॉप वर्जन ट्राई मोटर AWD (ऑल व्हील ड्राइव) पावर के मामले में सुपरकार्स को चुनौती देता है। इसे 0 से 100 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 2.9 सेकंड का समय लगता है। सिंगल चार्जिंग में यह 800 किमी. तक चलेगा। इसकी टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटा है। यह वर्जन 6.3 टन का भार खींचने में सक्षम है।

  7. अमेरिका में रेंज के हिसाब इसकी कीमत 28 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक है। इसे $100 यानी करीब 7 हजार रुपए में बुक किया जा सकता है। फिलहाल ग्लोबल मार्केट में इसका कोई कॉम्पिटीटर मौजूद नहीं है।

  8. दुबई पुलिस का ऑफिशियल ट्वीट

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना