गो ग्रीन / दो बैटरी वाली इलेक्ट्रिक बाइक मॉडल-बी; फुल चार्जिंग में 160 किमी. चलेगी, कीमत 3 लाख रुपए



X

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 05:40 PM IST

ऑटो डेस्क. डच स्टार्टअप कंपनी ब्रेकर ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक पेश की। इसे ब्रेकर मॉडल बी नाम दिया गया है। इसकी खासियत यह है कि इसमें काफी हल्का फ्रेम लगा है, जो एल्युमीनियम से बना है। सिंगल बैटरी में बाइक की कुल वजन 62 किलो है, जो अन्य इलेक्ट्रिक बाइकों की तुलना में काफी कम है। इसमें दो बैटरी लगाई जा सकती है। फुल चार्जिंग में यह स्कूटर 160 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

स्पीड के हिसाब से दो वर्जन में उपलब्ध

  1. यूजर इसमें दो बैटरी लगा सकते हैं। प्रत्येक बैटरी 10 किलो वजनी है। इसके साथ ही हर बैटरी 1.9 kwh क्षमता की है। सिंगल बैटरी में यह 50 से 80 किलोमीटर की दूरी करती है। जबकि डुअल बैटरी में यह दोगुना सफर तय करती है।

  2. कंपनी ने ब्रेकर मॉडल बी के दो वैरिएंट लॉन्च किए हैं। बेस वैरिएंट में 25 किमी. प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलेगी है जबकि टॉप वैरिएंट में 45 किमी. प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

  3. इसके फ्रंट व्हील में फॉर्क सस्पेंशन और रियर व्हील्स में यूनिक सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। यह खराब रास्तों पर चलते समय शॉक अब्जॉर्ब कर लेती है। कंपनी का कहना है कि इसमें स्मूद और कंफर्टेबल राइड मिलेगी।

  4. बाइक में जीपीएस सिस्टम फिट है, जिसकी मदद से यूजर 24/7 ब्रेकर ऐप से कनेक्टेड रहता है। चोरी हो जाने पर जीपीएस की मदद से इसे आसानी ढूंढा जा सकेगा।

  5. ऐप की मदद से यूजर को स्मार्टफोन पर ही राइड इंफॉर्मेंशन, बैटरी कैपेसिटी, व्हीकल लोकेशन और कंडिशन जैसी जानकारियां मिल जाती है।

  6. एक बैटरी लगाने पर बाइक का कुल वजन सिर्फ 62 किलो होता है, जो इसे अन्य इलेक्ट्रिक बाइक की तुलना में काफी हल्का बना देता है।

  7. इसकी डिजाइन और असेंबलिंग नीदरलैंड में की जाएगी जबकि इसके फ्रेम का ताइवान में बनाया गया है। जबकि इसकी बैटरी को लोकली तैयार किया गया है।

  8. कस्टमर ऑनलाइन कॉन्फिगरेटर की मदद से इसके कलर और एक्सेसरीज को अपने अनुसार कस्टमाइज करा सकता है।

  9. बाइक की कीमत 3 लाख रुपए है। फिलहाल इसकी बिक्री सिर्फ नीदरलैंड, बेल्जियम और जर्मनी के बाजार में की जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना