रॉयल एनफील्ड राइडर मेनिया 2019 / गोवा में मोटरसाइकिलिंग, संगीत और दोस्तों के साथ चलने वाले रोमांच से भरे तीन दिन

फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
X
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्डफोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्डफोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्डफोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्डफोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड
फोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्डफोटो क्रेडिट- रॉयल एनफील्ड

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 07:11 PM IST
ऑटो डेस्क. रॉयल एनफील्ड सवारों और इसके दुनिया भर के उत्साही लोगों के वार्षिक सम्मेलन राइडर मेनिया का 11 वां संस्करण गोवा में 22 नवंबर, 2019 से शुरू हुआ। इन तीन दिनों में दुनिया के कुछ बेहतरीन कलाकारों के शानदार संगीत का आनंद लेने के साथ रोमांचक मोटर साइकिल प्रतियोगिताओं और तरह-तरह के प्रयोगों पर आधारित गतिविधियों का अनुभव लेने के लिए दुनिया भर के तकरीबन 8000 रॉयल एनफील्ड सवारों को एक साथ लाया गया।

इवेंट में लॉन्च हुआ लिमिटेड एडिशन हेलमेट, सिर्फ 200 यूनिट उपलब्ध

  1. इवेंट का एक प्रमुख आकर्षण हिमालयन फ्लैट-ट्रैकर एफटी 411 का अनावरण और रॉयल एनफील्ड के सीईओ श्री विनोद दसारी द्वारा किया गया स्लाइड स्कूल का लॉन्च था। स्लाइड स्कूल का उद्देश्य विशेषज्ञों और नौसिखियों के लिए फ्लैट ट्रैक रेसिंग में एक सुलभ प्रवेश उपलब्ध कराना है और भारत में मजेदार और आकर्षक फ्लैट ट्रैक रेसिंग की संस्कृति को पुनर्जीवित करना है।

  2. स्लाइड स्कूल का पहला संस्करण जनवरी 2020 में बैंगलुरु के बिग रॉक डर्ट पार्क में शुरू होगा। स्लाइड स्कूल के अनावरण के दौरान, रॉयल एनफील्ड ने कस्टम ढंग से निर्मित हिमालयन फ्लैट ट्रैक (हिमालयन एफटी 411) मोटरसाइकिल का प्रदर्शन भी किया, जिसे एस एंड एस साइकिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है। स्लाइड स्कूल के लिए पंजीकरण कराने वाले चालक विशेष रूप से फ्लैट पटरियों पर सवार होने के लिए बनाई गई हिमालयन एफटी की सवारी कर सकेंगे। फ्लैट ट्रैक-रेडी हिमालयन एफटी के पहले डेमो प्रदर्शन को रॉयल एनफील्ड के सीईओ विनोद दसारी ने हरी झंडी दिखाई।

  3. हिमालय ओडिसी 2019 के दौरान स्थायित्वपूर्णता की दिशा में शुरू हुई यात्रा को जारी रखते हुए, राइडर मेनिया ने शून्य 'सिंगल यूज-प्लास्टिक' के संदेश का प्रसार करना जारी रखा। सिंगल यूज प्लास्टिक की पानी की बोतलों के उपयोग को खत्म कर बेहतर पर्यावरण के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण असर पैदा करने के लिए सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को धातु की बोतलें प्रदान की गईं। । आयोजन स्थल पर प्लास्टिक की बोतलों के विक्रय पर पूरी तरह रोक लगाई गई। इसकी बजाय राइडर मेनिया स्थल पर विभिन्न केंद्रों पर पानी के स्टेशन निर्मित किए गए।

  4. '#लीव एवरी प्लेस बेटर' पहल के तहत, इस साल रॉयल एनफील्ड ने भी अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े एक सामाजिक उद्यम स्क्रैप के साथ सहयोग किया, जो कि दफ्तर में और अन्य किसी आयोजन के दौरान एक स्थायित्वपूर्ण ढंग से कचरे का प्रबंधन करने में मदद करता है। इसके साथ ही एक उद्देश्य यह भी था कि पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना, अपशिष्ट पृथक्करण, व्यवहार परिवर्तन, पुनर्चक्रण और खाद पर खास ध्यान केंद्रित करने के साथ एक शून्य अपशिष्ट आयोजन बनने की दिशा में काम करना था। इन प्रयासों की बदौलत टीम 85% से अधिक कचरे को स्थानीय इलाकों से दूर रखने में सक्षम हुई। तीन दिनों के अंत में, 3000 किलोग्राम से अधिक पुनर्चक्रणयोग्य कचरा (ज्यादातर कांच)  और 450 किलोग्राम से अधिक जैव-अपघटनीय  (बायोडिग्रेडेबल)  कचरे को पुनर्चक्रण के लिए आयोजन स्थल से एकत्र किया गया।

  5. राइडर मेनिया में सबसे लोकप्रिय घटनाओं में से एक गंदगी का पता लगाने वाला कार्यक्रम था जो 'रेस ऑफ दि चैंपियंस ट्रॉफी' के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे अतीत और वर्तमान व सभी वर्गों के पदक विजेताओं के साथ समाप्त हुआ। कड़ी लड़ाई के बाद, आर्ट ऑफ़ मोटरसाइकलिंग के मोहम्मद ज़हीर स्पष्ट विजेता के रूप में उभरे। इस वर्ष भी सहभागी मीडिया के लिए  एक खास प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसे शानदार प्रतिक्रिया मिली।

  6. राइडर मेनिया संरक्षकों ने भी कई अन्य मोटरसाइकिल खेलों के बीच प्लैंक रेस प्रतियोगिता, ऐस द हिल, मोटोबॉल और रिंग टॉस जैसी मजेदार गतिविधियों को देखने का आनंद उठाया। प्रत्येक दिन परिक्रमा, नैश जेआर, ड्यूलिस्ट इंक्वायरी बैंड, द लोकल ट्रेन, एवियल, अग्नि, डीजे एसए और फ्रेंड्स जैसे बैंड की धुनों पर चालकों के झूमने के साथ समाप्त हुआ। हालांकि सभी की ख़्वाहिश थी कि ये शाम यूं ही चलती रहे।

  7. रॉयल एनफील्ड ने राइडर मेनिया के दौरान प्रतिष्ठित सीमित संस्करण वाले अपने धारियों वाले 200 हेलमेट जारी किए। ‘मद्रास -धारियां’ कहलाई जाने वाली एक सदी पुरानी डिजायन वाले ये हेलमेट वास्तव में अपने धारकों को वाकई एक अलग पहचान देते हैं। उत्साही चालक और रॉयल एनफील्ड सवार जल्द ही store.royalenfield.com पर एक सीमित अवधि के लिए चलने वाली विशेष ऑनलाइन बिक्री के जरिये इन खास हेलमेट को खरीद सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना