ऑटो टिप्स / मानसून में कैसे रखना है कार के टायर, ब्रेक समेत इन 6 चीजों का ध्यान



Tips That Will Let You Drive Safe This Rainy Season
X
Tips That Will Let You Drive Safe This Rainy Season

Dainik Bhaskar

Jun 29, 2019, 09:10 AM IST

ऑटो डेस्क, संचित टंडन, नई दिल्ली. बारिश का मौसम आपकी कार के लिए कई लिहाज़ से बुरा होता है। इस मौसम में कार के पुर्जों पर गंदगी, कीचड़ और पानी चिपकता है और इलेक्ट्रिकल दिक्कतों के साथ जंग लगने का खतरा भी बढ़ाता है। यही मौसम है जब कार का ख्याल जरुरत से ज्यादा रखा जाना चाहिए। जानिए कैसे...

 

  • मानसून शुरू होने के साथ ही टायरों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ट्रेड्स की गहराई खासतौर पर चैक करें क्योंकि रबर की परत कम होगी तो टायरों के फिसलने का डर बना रहेगा। इस मौसम में टायरों का एअर प्रेशर अक्सर कम हो जाता है, तो कम अंतराल पर चेक रखना जरूरी है। इस नियमित चेक से ड्राइविंग कम्फर्ट तो बना ही रहेगा, टायर की लाइफ भी कम नहीं होगी।
  • वाइपर ब्लेड्स को चेक कीजिए, अगर कट गई हैं तो इसे बदलवाइए। वाइपर का हर स्पीड मोड पर फंक्शन देखिए। वाइपर वॉशर बॉटल को पूरा भरकर रखिए, हो सके तो पानी में माइल्ड डिटरजेंट मिलाया जाना चाहिए, इससे विंडशील्ड ग्लास बेहतर साफ होगा।
  • ब्रेक्स, कार का सबसे अहम हिस्सा हैं। ब्रेक पैड्स को साफ रखना या बदलवाना वक्त-वक्त पर जरूरी है। याद कीजिए कि कब पिछला चेकअप हुआ था, सालभर से ज्यादा बीत चुका है तो चेक करवा लेना चाहिए। ब्रेक फ्लूइड लेवल भी चेक जरूर करें। ब्रेक लाइन्स पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि हवा/पानी से कोई नुकसान तो नहीं हो रहा। ब्रेक पेडल में कितना प्ले है, इसे भी जांचा जाना चाहिए।
  • कार की बॉडी पर पानी ठहरना नहीं चाहिए। पानी रहेगा तो पेंट खराब होगा। वैक्स पॉलिश से कार पेंट पर एक परत बनाई जा सकती है, इससे पानी ठहरता नहीं है और अगर रुकता भी है तो नुकसान नहीं कर सकता। इस परत से पानी साफ करना भी बेहद सरल हो जाता है। सभी दरवाजों के कब्जों पर ग्रीसिंग जरूरी है। मेटल पर एंटी-कोरोशन स्प्रे से जंग नहीं लगेगा।
  • लूज या कमजोर इलेक्ट्रिकल कनेक्शन्स के लिए कोई गुंजाइश इस मौसम में नहीं है। सभी बाहरी वायर्स पूरी तरह पैक होना चाहिए। एक्स्ट्रा फ्यूज साथ लेकर चलें। पार्किंग लाइट्स ओके होनी चाहिए, ब्रेक लाइट्स भी बंद ना हों।
  • इंटीरिअर को अक्सर नजरंदाज कर दिया जाता है। बारिश का पानी कैबिन के अंदर आता ही है और कारपेट-फ्लोरिंग को नुकसान भी पहुंचाता है। रबर मैट्स की जगह फैब्रिक मैट्स का उपयोग अच्छा होता है। वैक्यूम क्लीनर से नियमित सफाई भी इस मौसम में जरूरी है, इससे बदबू नहीं फैलेगी। शेड में पार्क करते वक्त खिड़कियों को थोड़ा खुला रखें, इससे फंगस नहीं होगी।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना