--Advertisement--

ई-बोट / दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बोट कैंडेला 7; 34 mph की टॉप स्पीड, कीमत 1.8 करोड़ रुपए



सिंगल चार्जिंग में इस बोट को 58 miles तक चलाया जा सकता है जो बिल्कुल भी आवाज नहीं करती है। इसकी टॉप स्पीड 34 mph है। सिंगल चार्जिंग में इस बोट को 58 miles तक चलाया जा सकता है जो बिल्कुल भी आवाज नहीं करती है। इसकी टॉप स्पीड 34 mph है।
इस बोट की लंबाई 25 फिट है जिसपर 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। इसका टैकऑफ, क्रूजिंग और लेंडिंग सभी ऑटोमेटिक तरीके से होती है। इस बोट की लंबाई 25 फिट है जिसपर 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। इसका टैकऑफ, क्रूजिंग और लेंडिंग सभी ऑटोमेटिक तरीके से होती है।
यह पानी ने आसानी से तैर सकें इसके लिए बोट को कार्बन फाइबर मटेरियल से बनाया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बोट की सतह पानी की सतह से ऊपर उठा हुआ है। यह पानी ने आसानी से तैर सकें इसके लिए बोट को कार्बन फाइबर मटेरियल से बनाया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बोट की सतह पानी की सतह से ऊपर उठा हुआ है।
कैंडेला 7 में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है रेग्युलर बोट की तुलना में कि यह ऊर्जा की खपत को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है। कैंडेला 7 में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है रेग्युलर बोट की तुलना में कि यह ऊर्जा की खपत को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है।
दुनिया की इस पहली बोट की कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में कम कीमत की बोट का निर्माण भी किया जाएगा। दुनिया की इस पहली बोट की कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में कम कीमत की बोट का निर्माण भी किया जाएगा।
X
सिंगल चार्जिंग में इस बोट को 58 miles तक चलाया जा सकता है जो बिल्कुल भी आवाज नहीं करती है। इसकी टॉप स्पीड 34 mph है।सिंगल चार्जिंग में इस बोट को 58 miles तक चलाया जा सकता है जो बिल्कुल भी आवाज नहीं करती है। इसकी टॉप स्पीड 34 mph है।
इस बोट की लंबाई 25 फिट है जिसपर 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। इसका टैकऑफ, क्रूजिंग और लेंडिंग सभी ऑटोमेटिक तरीके से होती है।इस बोट की लंबाई 25 फिट है जिसपर 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। इसका टैकऑफ, क्रूजिंग और लेंडिंग सभी ऑटोमेटिक तरीके से होती है।
यह पानी ने आसानी से तैर सकें इसके लिए बोट को कार्बन फाइबर मटेरियल से बनाया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बोट की सतह पानी की सतह से ऊपर उठा हुआ है।यह पानी ने आसानी से तैर सकें इसके लिए बोट को कार्बन फाइबर मटेरियल से बनाया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बोट की सतह पानी की सतह से ऊपर उठा हुआ है।
कैंडेला 7 में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है रेग्युलर बोट की तुलना में कि यह ऊर्जा की खपत को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है।कैंडेला 7 में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है रेग्युलर बोट की तुलना में कि यह ऊर्जा की खपत को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है।
दुनिया की इस पहली बोट की कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में कम कीमत की बोट का निर्माण भी किया जाएगा।दुनिया की इस पहली बोट की कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में कम कीमत की बोट का निर्माण भी किया जाएगा।

  • 25% कम खर्च आएगा सामान्य बोट से। 
  • 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी इसकी अधिकतम स्पीड। 
  • 25 फुट लंबी बोट में 5 लोगों के बैठने की जगह है। 

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 04:25 PM IST

ऑटो डेस्क. स्वीडिश कंपनी कैंडेला ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बोट बनाने का दावा किया है। अगले साल से इसकी बिक्री शुरू होगी। कंपनी ने इसकी कीमत 1.8 करोड़ रुपए रखी है। दावा है कि इसकी स्पीड तेल से चलने वाले बोट जितनी ही होगी।

 

कार्बन फाइबर से बनी बोट के चलने पर आवाज बिल्कुल नहीं होती। कंपनी का दावा है कि इसे 150 बोट के ऑर्डर मिल चुके हैं। अगले साल से इसकी डिलीवरी शुरू होगी।

दुनिया की पहले इलेक्ट्रिक बोट की खास बातें...

  1. सिंगल चार्जिंग में इस बोट को 58 miles तक चलाया जा सकता है जो बिल्कुल भी आवाज नहीं करती है। इसकी टॉप स्पीड 34 mph है।

  2. इस बोट की लंबाई 25 फिट है जिसपर 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। इसका टैकऑफ, क्रूजिंग और लेंडिंग सभी ऑटोमेटिक तरीके से होती है।

  3. यह पानी ने आसानी से तैर सकें इसके लिए बोट को कार्बन फाइबर मटेरियल से बनाया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बोट की सतह पानी की सतह से ऊपर उठा हुआ है।

  4. कैंडेला 7 में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है रेग्युलर बोट की तुलना में कि यह ऊर्जा की खपत को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है।

  5. दुनिया की इस पहली बोट की कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में कम कीमत की बोट का निर्माण भी किया जाएगा।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..