न्यू बाइक /टीवीएस ने लॉन्च की इथेनॉल से चलने वाली भारत की पहली मोटरसाइकिल, कीमत 1.20 लाख रुपए



TVS Apache RTR 200 Fi E100 launched at Rs 1.20 lakh
X
TVS Apache RTR 200 Fi E100 launched at Rs 1.20 lakh

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 10:30 AM IST

ऑटो डेस्क. टीवीएस ने देश की पहली ऐसा बाइक लॉन्च की है जो इथेनॉल से चलेगी। इस बाइक का नाम अपाचे RTR 200 Fi E100 है। कंपनी ने लॉन्चिंग इवेंट पर बताया कि ये पेट्रोल से नहीं बल्कि इथेनॉल से चलेगी। बाइक की कीमत 1.20 लाख रुपए है। इसे शुरुआत में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में बेचा जाएगा।

  • पेट्रोल जैसा इंजन मिलेगा

    पेट्रोल जैसा इंजन मिलेगा

    इस बाइक में 197cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो पेट्रोल इंजन में मौजूद होता है। ये इंजन पेट्रोल इंजन के जैसे 8500 rpm पर 21 हॉर्सपावर की ताकत और 7000 आrpm पर 18.1mn का टॉर्क जनरेट करता है। इथेनॉल की कीमत पेट्रोल से कम है, इस वजह से इस चलाने की लागत कम होगी। कंपनी का कहना है कि एक लीटर इथेनॉल की कीमत 52 से 55 रुपए होगी। वहीं, माइलेज पेट्रोल के जितना ही मिलेगा।

  • क्या होता है इथेनॉल

    बायो-इथेनॉल, शुगर से शुद्धिकरण या पेट्रोकेमिकल प्रॉसेस से तैयार किया जाता है। इसका मुख्य श्रोत गन्ने की शक्कर, ग्लूकोस, शोरा, महुए का फूल आदि होता है। इथेनॉल बायोडिग्रेडेबल होती है और कम टॉक्सिक पैदा करती है। इसलिए भले ही ये इलेक्ट्रिक नहीं हो, लेकिन ये पेट्रोल वाहनों के मुकाबले कम प्रदूषण फैलाती है। 

  • देशभर में इथेनॉल पंप खुलेंगे

    बाइक लॉन्चिंग इवेंट में भारत के रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे और माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि देशभर में इथेनॉल पंप खोले जाएंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना