पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bihar election
  • Nitish Said No Need To Go Out For Better Education Now; Tejaswi's Promise We Are The Typical Bihari, We Will Fulfill The Promise

मैदान में दिग्गज:नीतीश बोले- अब बेहतर शिक्षा के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं; तेजस्वी का वादा- हम ठेठ बिहारी हैं, वादा करेंगे तो उसे निभाएंगे

बिहार चुनाव10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गया के इमामगंज में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे नीतीश कुमार।
  • नीतीश ने सभाओं मेें काम का दिया हिसाब तो तेजस्वी ने किए कई वादे

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अपनी इच्छा से जो जहां पढ़ना चाहे, जाए मगर अब अच्छी शिक्षा के लिए किसी को मजबूरी में बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। हमने बिहार का बहुमुखी विकास किया। प्रति व्यक्ति आमदनी साढ़े दस फीसदी की सालाना वृद्धि हुई।

देश में सर्वाधिक विकास दर बिहार की है। वे शुक्रवार को इमामगंज, ओबरा, बेलागंज व अरवल विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा-लोग अल्पसंख्यक समुदाय का सिर्फ इस्तेमाल कर रहे थे। हमने उनके उत्थान का हर उपाय किया। नीतीश ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के लिए उनके क्षेत्र इमामगंज में सभा की। अपने चौतरफा विकास कार्यों, खासकर महिला सशक्तीकरण के लिए किए गए कामों को विस्तार से बताया। कहा-अरे, महिलाएं कहीं मुखिया व जनप्रतिनिधि होती थीं? हमने आरक्षण देकर उनको इस हैसियत में लाया।

संवैधानिक व्यवस्था के बावजूद लोग कमजोर वर्गों को आरक्षण नहीं दे पाए। हमने हर वर्ग को आरक्षण द्वारा मुख्य धारा से जोड़ा। ग्रेजुएट करने वाली लड़की को 50 हजार और इंटर पास करने वाली को 25 हजार दिया जाएगा।

किसी काे प्रवासी नहीं मानते, न्याय के साथ विकास हुआ
उन्होंने ओबरा में जदयू प्रत्याशी सुनील यादव को जीताने की अपील की। लोगों को बताया कि कोरोना से कितनी मजबूती से निपटा जा रहा है? अबतक 10 हजार करोड़ खर्च हुए हैं। बोले-हम किसी को प्रवासी नहीं मानते। हमने न्याय के साथ विकास किया। साइकिल, पोशाक योजना तो मूक सामाजिक क्रांति साबित हुई। स्कूल से बाहर रहे बच्चों का नामांकन कराया गया।

पूरा बिहार हमारा परिवार, प्रेम और भाईचारा कायम किया
नीतीश ने बेलागंज में अभय कुमार सिन्हा को जीताने का आग्रह किया। कहा-महिलाओं की कितनी इज्जत थी, सब जानते हैं और अब क्या है, कैसा है, ये आप लोग पंचायती राज में और पुलिस विभाग में जाकर देखिए। हमने अपने स्वार्थ के लिए कोई काम नहीं किया। हम पूरे बिहार काे अपना परिवार मानते हैं। हमने अपराध को कम किया। प्रेम और आपसी भाईचारा कायम किया।

पर्यटन क्षेत्र को विकसित कर लाखों रोजगार उत्पन्न करेंगे- तेजस्वी

राजद नेता तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को चुनावी प्रचार शुरू करते हुए राज्य की एनडीए सरकार पर करारा हमला किया। उन्होंने कहा कि राजद की फितरत जुमलेबाजी करने की नहीं है। सूबे में फिलहाल सीनियर सिटीजन के लिए सरकार एक हजार रुपए वृद्धा पेंशन दे रही है। महागठबंधन की सरकार बनने के बाद 2 हजार वृद्धा पेंशन दी जाएगी और बिहार में उद्योगों का जाल बिछाकर रोजगार के नए अवसर पैदा किए जाएंगे।

पर्यटन क्षेत्र की राज्य की विरासत की याद दिलाते हुए तेजस्वी ने कहा कि बिहार की पावन धरती सम्राट अशोक, चन्द्रगुप्त मौर्य, चाणक्य, आर्यभट्ट, महात्मा बुद्ध, भगवान महावीर, माता सीता और गुरु गोविंद सिंह की जन्मस्थली व कर्मस्थली रही है। फिर भी हम पर्यटन क्षेत्र में पिछड़े हैं। सरकार बनी को इन्हें विकसित कर लाखों रोजगार उत्पन्न करेंगे।

10 लाख सरकारी नौकरी और नियोजित शिक्षकों को परमानेंट करने के अपने वायदे दोहराते हुए पत्रकारों से कहा कि नीतीश कुमार अब थक चुके हैं। भभुआ में तेजस्वी ने कहा-लड़े के बा, करे के बा, जीते के बा बिहार में महागठबंधन की सरकार बनानी है। हम ठेठ बिहारी हैं, जो कहते हैं वो करते हैं।

कहा-सभी जांच एजेंसी भाजपा के हाथ में, शौक से जांच करा ले
डिप्टी सीएम सुशील मोदी द्वारा लगाए गए आरोप पर तेजस्वी यादव ने कहा कि देश की सभी जांच एजेंसी भाजपा के हाथ में है। वह जो जांच चाहती है शौक से करा ले। इस पर हमारी कोई आपत्ति नहीं है। जदयू और भाजपा की सरकार जिस तरह से लालू परिवार को गलत ढंग से जांच में फंसा रही है, उससे साफ होता जा रहा है कि देश की सभी जांच एजेंसी उनके ही हाथ में है।
तेजस्वी ने लाॅन्च किया गाना-हम तो लेकर रहेंगे अपना अधिकार
राजद नेता तेजस्वी यादव ने एक चुनावी गाना लांच किया - हम तो लेकर रहेंगे अपना अधिकार। गाने के बोल हैं- नौकरी मांगी लाठी मिली, सुरक्षा मांगी अपराध मिला, खुशहाली मांगी हर जीवन बदहाल मिला, बिहार की जनता पर कुशासन थोपने वालों, बिहार के हर गांव कस्बे शहर से गूंज रही है ये आवाज़- हम तो लेकर रहेंगे अपना अधिकार।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें