बिहार पंचायत चुनाव की मतगणना:पूर्णिया में पुलिस-पब्लिक के बीच झड़प, 6 पुलिसकर्मी जख्मी; JDU विधायक गोपाल मंडल की पत्नी हार गईं चुनाव

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत चुनाव के अंतिम 11वें चरण में आज यानी मंगलवार को 20 जिलों के 38 प्रखंडों में मतगणना जारी है। यह बुधवार को भी चलेगी। सुरक्षा को लेकर पुलिस बल की विशेष व्यवस्था की गई है। पूर्णिया में मतगणना स्थल के बाहर पुलिस-पब्लिक के बीच झड़प हो गई। इनमें 6 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। गोपालपुर विधायक गोपाल मंडल की पत्नी जिला परिषद सदस्य का चुनाव हार गईं।

गोपाल मंडल की पत्नी सविता देवी हार गईं चुनाव।
गोपाल मंडल की पत्नी सविता देवी हार गईं चुनाव।

मतगणना अपडेट्स...

  • भागलपुर जिले के इस्‍माइलपुर प्रखंड से जिला परिषद उम्‍मीदवार सविता देवी चुनाव हार गईं। गोपालपुर के जदयू विधायक नरेंद्र कुमार नीरज उर्फ गोपाल मंडल की पत्‍नी हैं।
  • भोजपुर की बहोरणपुर पंचायत से गीता देवी 735 वोट से जीती। गीता देवी पहली बार मुखिया बनी।
  • दानापुर में मतों की गिनती जारी है। पतलापुर से गीता देवी ने निवर्तमान मुखिया सुनीता कुमारी को हरा दिया है।
  • नालंदा के करायपरसुराय क्षेत्र संख्या 01 से जिला परिषद सदस्य के पद पर अजय कुमार की हुई जीत।
  • रक्सौल के रामगढ़वा की मंगलपुर पंचायत से अशोक सिंह जीते। चंपापुर से जायदा खातून दोबारा मुखिया निर्वाचित।
  • रक्सौल की पनटोका पंचायत से सुमन चौरसिया मुखिया का चुनाव जीतीं। रक्सौल जिला परिषद 2 से सुनीता देवी विजयी रहीं।
  • मोहिउद्दीननगर के भदैया पंचायत से मुखिया प्रत्याशी मंजू देवी जीतीं तो मोहनपुर की मोहनपुर पंचायत की मुखिया प्रत्याशी बबीता देवी विजयी।
  • सहरसा के नवहट्टा प्रखंड की हाटी पंचायत में फुलेश्वर सादा बने मुखिया, निकटतम प्रतिद्वंद्वी चंदन पासवान को 707 वोट से हराया।
  • भोजपुर में 72 वर्षीय जय राम साह बने लालू के डेरा पंचायत से मुखिया। 8वीं पास हैं जय राम साह।
  • सीवान के जीरादेई प्रखंड की छोटका मांझा से रामपुकार चौहान, हसुआ पंचायत से चंदन सिंह मुखिया के पद पर विजयी। दरौली प्रखंड की डरैली मठिया पंचायत से अजित कुमार, बढ़ेया पंचायत से भिखारी साह, किशुन पाली पंचायत से ममता देवी मुखिया पद पर विजयी।

जानिए, कितनी सीटों पर परिणाम का इंतजार

पंचायत चुनाव के अंतिम 11 वें चरण में 17,286 पदों का परिणाम आना है। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 7,649 सीट, ग्राम पंचायत मुखिया पद के लिए 568 सीट, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 772 सीट, जिला परिषद सदस्य पद के लिए 80 सीट, ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 7,649 सीट तथा ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए 568 सीट शामिल हैं। इसमें चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की कुल संख्या 63,718 है, जिसमें 29,539 पुरुष और 34,179 महिलाएं शामिल हैं।

नालंदा में मतगणना केंद्र के बाहर उमड़े समर्थक।
नालंदा में मतगणना केंद्र के बाहर उमड़े समर्थक।

पुरुषों के साथ महिला प्रत्याशियों को परिणाम का इंतजार

11 वें चरण के मतदान में 29,539 पुरुष प्रत्याशियों में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 16,638 अभ्यर्थी, मुखिया पद के लिए 2,309 , पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 2,715, जिला परिषद् सदस्य पद के लिए 516, ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 5,439 तथा ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 1,922 पुरुष चुनाव लड़े हैं। जबकि, कुल महिला प्रत्याशी 34,179 में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 18856 , मुखिया पद के लिए 2,405, पंचायत समिति सदस्य के लिए 2850, जिला परिषद सदस्य के लिए 487, ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 7,870 अभ्यर्थी तथा ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए 1,711 महिलाओं को आज परिणाम का इंतजार है।

नालंदा में मतगणना केंद्र के बाहर जांच करते पुलिसकर्मी।
नालंदा में मतगणना केंद्र के बाहर जांच करते पुलिसकर्मी।

बिना लड़ाई के मिल गई जीत

11 वें चरण में 2147 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो बिना लड़ाई के ही जीत गए हैं। यानी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 89, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 1 तथा ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 2,057 प्रत्याशी शामिल हैं। 10वें चरण में कुल 76 पदों पर किसी भी अभ्यर्थी द्वारा दावेदारी नहीं की गई थी। इस कारण से 76 पद रिक्त रह गए हैं, जिसमें 1 पद ग्राम पंचायत सदस्य एवं 75 पद ग्राम कचहरी पंच के पद शामिल हैं।