तबादले के बाद भी पूर्व के अस्पताल में एएनएम कार्यरत, प्रसव के लिए पति मांगता है ‌‌Rs.1500

Araria News - अवनीश, रजत | परवाहा/कुर्साकांटा फारबिसगंज प्रखंड के परवाहा हाट स्थित प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र से...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:26 AM IST
Forbesganj News - anm still working in the former hospital after transfer husband asks for delivery rs1500
अवनीश, रजत | परवाहा/कुर्साकांटा

फारबिसगंज प्रखंड के परवाहा हाट स्थित प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र से कुर्साकांटा तबादला हो जाने के बाद भी एक एएनएम को पूर्व के अस्पताल का मोह नहीं छूट रहा। इस कारण वह मूल अस्पताल में केवल हाजिरी बना कर पूर्व के स्वास्थ्य केंद्र में सेवा देने आ जाती है।

दरअसल, शुक्रवार की शाम दैनिक भास्कर की टीम ने परवाहा हाट स्थित प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र की पड़ताल की। इस दौरान पता चला की एएनएम टूनम कुमारी कुर्साकांटा तबादले के बाद भी अस्पताल में प्रसव करा रहा थी। इस दौरान उसका पति भी अस्पताल में ही मौजूद था और पत्रकारों को प|ी से पूछताछ करने से रोक रहा था। मौके पर लोगों ने बताया कि टूनम कुमारी का स्थानांतरण कुर्साकांटा हो चुका है। भास्कर के सवाल से झल्लाते एवं क्रोधित पति के तेवर देख ग्रामीणों कि भीड़ लग गई। लोगों ने जब उन्हें कैमरे से बचने के बारे में पूछते रहे फिर वो अंततः भाग खड़े हुए। उन्होंने अपना नाम विजय राय बताया है। ग्रामीणों कि मानें तो कुछ स्थानीय दलालों के सहयोग से गरीब गुरबों से डिलेवरी कराने के नाम पर रुपये कि बात पक्की करता है फिर अपनी एएनएम प|ी के साथ पहुंचकर डिलेवरी कराता है। गरीब के जेब को कतरते हुए यह अस्पताल रख रखाव कि सरकारी राशि को भी डकारने का काम करते रहा है।


परवाहा अस्पताल में हंगामा करता एएनएम का पति।

मुखिया पति ने कहा विभाग अविलंब करे जांच

मौजूद मुखिया पति ललित कुमार ठाकुर ने बताया कि जब इनका तबादला हो चुका है फिर इनके पति द्वारा दबंगई कर एएनएम प|ी के साथ अस्पताल आने का क्या कारण है इसकी जांच होनी चाहिए। वहीं सुभाष मिश्रा ने बताया कि इस तरह एक साथ कुर्साकांटा एवं परवाहा में यह एएनएम कैसे एवं किसके इशारे पर काम करती है। भीड़ में मौजूद अनिल कुमार साह ने बताया कि मेरे एक रिश्तेदार से यह व्यक्ति डिलेवरी कराने के नाम पर 1500 रुपये कि मांग किया। लेकिन किसी सूत्र से जब परिचय हुआ तो फिर काम बन गया। ग्रामीण राजेश कुमार झा, कलपु केशरी, अमित कुमार झा ने बताया कि लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने वाले जिस विभाग के कर्मी को आज भगवान का दर्जा दिया गया है, उनके इस तरह दूसरे रूप कि कल्पना विभाग में कार्यरत अच्छे व ईमानदार लोगों के लिए सोचनीय एवं निंदनीय है।



कुर्साकांटा में पदस्थापित है एएनएम

मालूम हो कि इस उप स्वास्थ्य केंद्र में एक एएनएम सुनीता कुमारी पदस्थापित है। वहीं दो नवनियुक्त एएनएम संगीता कुमारी एवं विभा रश्मि ने शुक्रवार को ही अपना योगदान दिया है। संगीता कुमारी ने बताया कि शुक्रवार शाम डिलेवरी तो हुई है लेकिन एएनएम को पहचानते भी नहीं हैं। वहीं पूछे जाने पर पदस्थापित एएनएम सुनीता कुमारी ने बताया कि एएनएम टूनम कुमारी कुर्साकांटा में पदस्थापित हुई हैं। उन्हें कैमरे में आकर अपनी बात रखनी चाहिए। वहीं उनके पति का दीवार बनना एवं मुंह छुपाते झल्लाते लोगों से बात करना उनकी ओछी मानसिकता को दर्शाता है।

दोषी पर होगी कार्रवाई : बसाक

इस संबंध में फारबिसगंज प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राजीव कुमार बसाक ने बताया कि वहां एएनएम सुनीता पदस्थापित है तो अपनी चेहरे छिपाती एएनएम कौन है। जांच किया जा रहा है दोषी पर कार्रवाई कि जाएगी।

रजिस्टर में नहीं बनी है हाजरी

वहीं दैनिक भास्कर कि दूसरी टीम ने जब उनके कुर्साकांटा में पदस्थापना कि बात को लेकर पड़ताल शुरू किया तो उनके वहां प्रतिनियुक्ति कि बात सामने आई। एएनएम पति का फोटो देख एक अस्पताल कर्मी ने नाम नहीं छपने कि शर्त पर बताया कि यह सोरगांव में पदस्थापित एक एएनएम का पति है। वहीं सम्बन्धित एएनएम कि दैनिक उपस्थिति पंजी शुक्रवार 11 तारीख एवं शनिवार 12 तारीख दोपहर तक उनकी हाजरी नहीं है। क्या गैरहाजिर एएनएम टूनम कुमारी के पति इतना रसूखदार है कि इन्हें विभागीय कार्रवाई का जरा भी डर नहीं है ।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा हो रही पूछताछ

जब इस संबंध में कुर्साकांटा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि एएनएम अपनी ड्यूटी छोड़ आखिर किसके निर्देश पर एवं किस कारण वो परवाहा पहुंची सम्बन्धित एएनएम से पूछताछ कि जा रही है। दोषी पाए जाने पर कार्यवाई कि जाएगी।

Forbesganj News - anm still working in the former hospital after transfer husband asks for delivery rs1500
X
Forbesganj News - anm still working in the former hospital after transfer husband asks for delivery rs1500
Forbesganj News - anm still working in the former hospital after transfer husband asks for delivery rs1500
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना