मेला में बीडीओ ने गर्भवती को बताए कुपोषण से मुक्ति के उपाय

Araria News - नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय में शनिवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय के द्वारा पोषण मेला का आयोजन किया गया। पोषण...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:25 AM IST
Narpatganj News - bdo gives remedies to pregnant women to get rid of malnutrition
नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय में शनिवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय के द्वारा पोषण मेला का आयोजन किया गया। पोषण मेला का विधिवत उद्घाटन बीडीओ अशोक कुमार ने फीता काटकर किया। इस दौरान सेविका वन एवं आंगनवाड़ी कर्मियों ने जागरूकता रैली निकालकर पोषण के प्रति जागरूक किया। इस मेला का उद्देश्य कुपोषण को दूर करना तथा खान-पान के तरीकों से अवगत कराना था। आंगनवाड़ी कर्मियों ने पौष्टिक आहारों की मेला के माध्यम से सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराया गया। इसमें गर्भवती महिलाओं, धातृ महिलाओं, कुपोषित बच्चों, छोटे बच्चों पर विशेष फोकस करते हुए खान-पान के तरीकों से अवगत कराया गया। स्टॉल पर सामग्री लगाकर यह प्रदर्शित की गई कि किन्हें किस प्रकार का पौष्टिक व विटामिनयुक्त आहार चाहिए। इस अवसर पर डा० रजीउद्दीन, महिला पर्यवेक्षिका शिशु कुमारी, चंद्रम कुमारी, सोनाली कुमारी, आरती कुमारी, रेनू देवी, नीलम देवी, ललिता देवी, सेविका सुमन देवी, ललिता भगत, आशा सविता देवी, नूतन देवी सहित अन्य उपस्थित थे।

आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा लाभार्थियों के बीच में इसकी जानकारी देते हुए गर्भावस्था में माता को कौन सा आहार खाने से बच्चों का कुपोषण नहीं होता है। बच्चों का विकास तेजी से होता है। इसकी जानकारी शिविर में स्टाल लगाकर दी गई। खाने पीने की सामग्री को दिखाते हुए सुपरवाइजर पर्यवेक्षिका के द्वारा लाभार्थियों को बताया गया। गर्भवती महिला एवं बच्चों के लिए पोस्टिक आहार मुहैया कराए जा रहे हैं।

पोषण मेला में मौजूद बाल विकास परियोजना की महिला कर्मी व सेविका

X
Narpatganj News - bdo gives remedies to pregnant women to get rid of malnutrition
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना