• Hindi News
  • Bihar
  • Araria
  • Forbesganj News donating blood in life donating eye and body after death can save the life of others praveen

जीवन में रक्तदान, मरने के बाद नेत्र और शरीर दान कर दूसरों की जिंदगी बचा सकते हैं : प्रवीण

Araria News - विज्ञान की तमाम तरक्की के बाद भी आंख, ह्दय, लीवर और किडनी नहीं है संभव जीवनकाल में रक्तदान और मृत्यु के बाद...

Feb 11, 2020, 07:40 AM IST
Forbesganj News - donating blood in life donating eye and body after death can save the life of others praveen
विज्ञान की तमाम तरक्की के बाद भी आंख, ह्दय, लीवर और किडनी नहीं है संभव

जीवनकाल में रक्तदान और मृत्यु के बाद नेत्र और शरीर दान कर ना केवल दूसरों की जिंदगी बचा सकते हैं, बल्कि स्वयं भी अमरत्व प्राप्त कर सकते हैं। इसको लेकर दधीचि देह दान समिति संपूर्ण बिहार में लोगों को जागरूक करने हेतु सक्रिय है। उक्त बातें दधीचि देहदान समिति के नवमनोनीत अररिया जिला संयोजक और भाजयुमो प्रदेश मंत्री प्रवीण कुमार ने पटना में समिति के मुख्य संरक्षक उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सदस्य व स्वास्थ मंत्री मंगल पांडे पदम विमल जैन सॉलिसिटर जनरल एसडी संजय दीघा विधायक संजीव चौरसिया की गरिमामयी उपस्थिति में संपन्न समिति के प्रथम राज्यस्तरीय सम्मेलन में भाग लेने के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में कही।

कुमार ने कहा कि भगवतगीता के अनुसार आत्मा अमर है पर शरीर नश्वर है। फिर इस नश्वर शरीर से मोह और ममत्व कैसा, हमारी संस्कृति में दान की अदभुत परंपरा रही है। उन्होंने बताया कि विज्ञान की तमाम तरक्की के बाद भी आज कृत्रिम आँख ह्रदय, लीवर व किडनी नहीं बनाये जा सकते, इसलिए मृत्यु के बाद देहदान और ब्रेनडेड से मृत्यु हुए लोगों के अंगदान हेतु आम लोगों प्रेरित और जागरूक करने की जरूरत है।

उन्होंने सम्मेलन में समिति द्वारा किए गए प्रयास और आगामी योजना पर जानकारी देते हुए कहा कि समिति के प्रयास से अब तक अंतर ज्योति बालिका विद्यालय पटना के तीन नेत्रहीन बालिकाओं का सफल नेत्र प्रत्यारोपण कराया गया है। वहीं समिति की ओर से ब्रेनडेड व्यक्ति के देहदान करने वाले परिवारों को एक लाख रुपये और सम्मानित करने की योजना की जानकारी दी।

कार्यक्रम में शामिल प्रवीण।

X
Forbesganj News - donating blood in life donating eye and body after death can save the life of others praveen

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना