रबी अभियान के तहत संचालित योजनाओं के प्रति किसानों को जागरूक करेगा रथ, रवाना

Araria News - अररिया | रबी फसलों के बेहतर उत्पादन व इसके लिये संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं के प्रति जिले के किसानों को जागरूक...

Oct 22, 2019, 07:45 AM IST
अररिया | रबी फसलों के बेहतर उत्पादन व इसके लिये संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं के प्रति जिले के किसानों को जागरूक करने के लिये जागरूकता रथ रवाना किया गया। सोमवार को समाहरणालय परिसर से वाहन को डीडीसी इनामुल हक अंसारी ने हरी झंडी दिखा कर रथ को रवाना किया। कृषि जागरूकता महाभियान रबी 2019-20 एवं बीज वाहन विकास रथ को डीडीसी ने रवानगी करते हुए कहा कि हरेक क्षेत्र में घूम-घूम कर किसानों को जागरूक करें। जागरूकता रथ जिले के सभी 218 पंचायतों का भ्रमण करते हुए किसानों को रबी फसलों के बेहतर उत्पादन व इसको लेकर संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करते हुए इसका लाभ लेने के लिये किसानों को प्रेरित करने का काम करेगा। रथ को हरी झंडी दिखाते हुए डीडीसी इनामुल हक अंसारी ने कहा कि जागरूकता रथ को कृषि तकनीकी बुलेटिनों व वाद्य यंत्रों से सुसज्जित किया गया है।

रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते डीडीसी व अन्य।

11 सदस्यीय वकीलों की टीम करेगी सीजेएम के कार्यों की समीक्षा, सौंपी जाएगी रिपोर्ट

सीजेएम कोर्ट में 7वें दिन काम पर लौटे अधिवक्ता, अब नहीं होगी परेशानी

अररिया | लगातार 6 दिनों तक मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अररिया के न्यायालय से अलग रहने के बाद मंगलवार को काम काज पर पर लौट गए है। यह निर्णय न्यायार्थियों की समस्याओं को देखते हुए लिया गया है। इस निर्णय का फैसला दोनों संघों के संयुक्त बैठक में सोमवार को जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सह वरीय अधिवक्ता विनय कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में ली गई है। सभागार में 44 अधिवक्ताओं ने न्यायार्थियों के हितों को देखते संघ को आवेदन भी दिया है। बैठक में अध्यक्ष ने 44 अधिवक्ताओं से एक एक कर सबकी राय ली। अधिवक्ताओं का यह कहना था कि इतने दिनों तक कामकाज से अलग रहकर हमलोगों ने एक मिसाल कायम किया है। जिस बात को लेकर प्रस्ताव लाया गया था उसे पारित कर संघ उसकी प्रतिलिपि भी संबंधित विभागों को प्रेषित कर दिया है। इसलिए न्यायालय के काम काज को न्यायार्थियों के हितों को ध्यान में रखकर काम किया जाना चाहिए। अध्‍यक्ष ने पूरे सभागार में सम्पूर्ण समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों की प्रतिलिपियां को भी प्रस्ताव में सम्मिलित कर न्यायिक विभागों को प्रेषित करने की बात कही है। इस दौरान विचार किया गया कि मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अररिया के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। वरीय अधिवक्ता लक्ष्मी नारायण यादव की अध्यक्षता में 11 सदस्यों की टीम मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के कार्यों की समीक्षा कर रिपोर्ट जिला एवं सत्र न्यायाधीश अररिया को सौंपी जाएगी। ज्ञात को कि 134 अधिवक्ताओं ने संघ में आवेदन दिया था कि सीजीएम की रवैया के कारण न्यायार्थी परेशान हो रहे हैं। आवेदन के आलोक में संघ ने सीजीएम कोर्ट से अलग रहने का प्रस्ताव लिया था। मौके पर जिला अधिवक्ता संघ के मंजूर आलम, सचिव जागेश्वर भगत, पूर्व अध्‍यक्ष विनोद प्रसाद, कृष्ण मोहन सिंह, अशोक कुमार वर्मा, लक्ष्मी नारायण यादव, देव नारायण सेन, सचिव राज कुमार राही नरेंद्र झा, लक्ष्मी नायक, अशोक मिश्रा, अशोक कुमार दास, अमर सिन्हा, कामाख्या प्रसाद यादव, कमल प्रसाद साह, नरेंद्र गुप्ता, मोजाहिद हुसैन आदि उपस्थित थे।

बैठक में उपस्थित अधिवक्तागण।

अग्निपीड़ितों से मिले सांसद प्रदीप कुमार सिंह

भास्कर न्यूज | फारबिसगंज

फारबिसगंज में शनिवार की देर रात फैंसी मार्केट के समीप आग लगने से आधा छह दुकानें जलकर राख हो गयी थी। दुकानदारों के अनुसार इस अगलगी में लाखों रूपए की संपत्ति जलने की बात बतायी गयी। इधर, घटना की जानकारी अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह को मिलते ही सांसद घटना स्थल पर पहुंचकर कर पीड़ित दुकानों से मिलकर उनकी दास्तांन को सूना। सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि दु:ख की धड़ी में हम आपके साथ है। सांसद ने पीड़ित दुकानदारों को सरकारी सहायता देने का हर संभव प्रसाय का भराेसा दिया। इस मौके पर ध्रुव दास, रघुनंदन साह,प्रदीप कन्नौजिया, धीरज पासवान, नसीमुद्दीन, प्रसेनजित चौधरी, डब्लू सिंह, रंजन साह, शिवराम शर्मा, राशिद जुनैद,मनोज झा, राजन तिवारी, रोहित यादव सहित अन्य मौजूद थे।

24 व 25 को पंचायतों में आयुष्मान का शिविर

आयुष्मान भारत योजना को गति देने के लिए बैठक

जोकीहाट | जोकीहाट प्रखंड के सूचना भवन कार्यालय में बीडीओ सह डिप्टी कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान बताया गया कि आयुष्मान भारत योजना लागू होने के एक साल बाद भी गति काफी धीमी है। इस पर विशेष ध्यान देकर क्रियान्वयन में तेजी लाना है। इसको लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए गए। साथ हीं कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पंचायत स्तर पर शिविर आयोजन पर चर्चा हुई। पंचायत में शिविर 24 और 25 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। उन्होंने सभी अधिकारी, कर्मी व पंचायत प्रतिनिधियों से सहयोग का आह्वान किया। बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के काॅमन सर्विस सेंटर से भी रजिस्ट्रेशन फाॅर्म उपलब्ध रहेगा। वार्डों के आधार पर सीएससी काउंटर को संबद्धता करेंगे। शिविर में 10 बजे आशा की उपस्थिति अनिवार्य होगी। प्रसव पूर्व जांच की व्यवस्था प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। संबंधित क्षेत्र की एएनएम आशा द्वारा आमलोगों को योजना की जानकारी दी जाएगी। बैठक में सीएससी संचालक मो असगर हुसैन, जुगनू खान, तारिक अनवर, गुफरान, अफसर अनवर, शाहिद ,असरारुल हक, जुगनू नुरुल्लाह आदि उपस्थित थे। बीडीओ रंजन ने सभी बीएलओ को मतदाता सूची सत्यापन में तेजी लाने का निर्देश दिया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना