द्विजदेवी को साहित्यिक गुरु मानते थे रेणु, लगे प्रतिमा

Araria News - प्रोफेसर कॉलोनी स्थित पीडब्लूडी के प्रांगण में इंद्रधनुष साहित्य परिषद के तत्वावधान में पंडित रामदेनी तिवारी...

Jan 16, 2020, 07:21 AM IST
Forbesganj News - renu considered dwijdevi as a literary guru engaged statue
प्रोफेसर कॉलोनी स्थित पीडब्लूडी के प्रांगण में इंद्रधनुष साहित्य परिषद के तत्वावधान में पंडित रामदेनी तिवारी द्विजदेनी की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता संवदिया पत्रिका के संपादक मांगन मिश्र मार्तंड ने किया। जबकि संचालन विनोद कुमार तिवारी ने किया। मौके पर साहित्यकारों, साहित्यप्रेमियों ने द्विजदेनी जी के तैलचित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया।

संस्था के सचिव विनोद कुमार तिवारी ने स्वर्गीय द्विजदेवनी की जीवनी पर चर्चा की। वहीं जगत नारायण दास ने कहा कि द्विजदेनी जी के नाम से यहां एक स्कूल है, लेकिन उनकी प्रतिमा नहीं है। स्कूल में उनकी एक प्रतिमा लगनी चाहिए। बाल साहित्यकार हेमंत यादव ने कहा कि रेणु भी द्विजदेनी को अपना साहित्यिक गुरु मानते थे। उनकी रचनाएं आज भी समाज को दिशा दे रही हैं।

हर्ष नारायण दास ने द्विजदेनी के लिखे भोजपुरी गीत सुनाए। वहीं डाॅ. दिव्यांशु ने स्वरचित आध्यात्मिक कविता, सुरेश कंठ ने स्वरचित कविता और दिलीप समदर्शी ने गजल सुनाया। मौके पर अरविंद ठाकुर, शिव नारायण चौधरी, सुरेंद्र प्रसाद मंडल, देवेंद्र कुमार दास, पलकधारी मंडल, ब्रह्मदेव पासवान, युगल किशोर पोद्दार, अशोक यादव, नारायण रजक, नकुल डे, सुरेश शाही आदि मौजूद थे।

जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मौजूद साहित्यकार।

X
Forbesganj News - renu considered dwijdevi as a literary guru engaged statue
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना