प्रतियोगिता में महिला और युवतियां हुईं सम्मानित

Araria News - आदिवासी समुदाय का पारंपरिक पर्व सोरहाय फारबिसगंज के विभिन्न आदिवासी बहुल इलाकों में हर्षोल्लास के साथ मनाया...

Jan 16, 2020, 07:21 AM IST
Forbesganj News - women and women honored in competition
आदिवासी समुदाय का पारंपरिक पर्व सोरहाय फारबिसगंज के विभिन्न आदिवासी बहुल इलाकों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसी क्रम में किरकीचीया वार्ड नंबर आठ संथाली टोला, ढोलबज्जा में पर्व की धूम मची रही। जहां बड़ी संख्या में समुदाय की महिलाएं, युवतियों एवं पुरुषों ने इकट्ठे होकर हाथों में तीर - धनुष लेकर शिकार करने की परंपरा का बखूबी निर्वहन किया। कहते हैं सोरहाय पर्व की अपनी एक परंपरा है। जहां भाई अपने सभी बहनों को न्योता देकर घर बुलाते हैं और परिवार के सभी सदस्यों के साथ आनंद करते हुए एक साथ लजीज व्यंजन का लुत्फ उठाते हैं।

हालांकि इस पर्व में घर की देवी -देवताओं का विधि विधान के साथ पूजा-पाठ की रश्म अदा की जाती है। परंपरा के अनुसार घरों में पकवान बनाया जाता है। मान्यता है कि भैसा का श्रृंगार कर खूंटे में बांधकर उसके गले में पुआ और रुपये बांधा जाता है और समुदाय के लोग खूंटे के सहारे बांधे भैंसा से बांधे पूआ और रुपये छीनने की कोशिश करते हैं।

पर्व के मद्देनजर किरकीचीया में तीर-धनुष का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुन्नी टुडू प्रथम,गीता कुमारी द्वितीय जबकि ललिता टुडू तीसरे स्थान पर रही। उक्त प्रतियोगियों को पारितोषिक देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर वार्ड सदस्य प्रतिनिधि नीरज यादव, कफील अंसारी, बुधराम मुर्मू, एतवारी मरांडी, जलपा टुड्डू, प्रेम टुड्डू, सुफल विसरा, लालो हेंब्रम, बिट्टू बिहारी किस्कू, राज मुर्मू, दुर्गा टुडू अादि मौजूद थे।

तीर-धनुष लेकर शिकार करने की परंपरा का निर्वहन करतीं युवतियां।

X
Forbesganj News - women and women honored in competition
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना