देवी मंदिर का होगा सौंदर्यीकरण, गुंबज का होगा निर्माण

Aurangabad News - ओबरा देवी मंदिर आने वाले कुछ माह में बदला- बदला सा दिखेगा। मंदिर को आकर्षक लुक देने को लेकर न्यास समिति ने पहल कर दी...

Jan 16, 2020, 08:36 AM IST
Obra News - devi temple will be beautified dome will be constructed
ओबरा देवी मंदिर आने वाले कुछ माह में बदला- बदला सा दिखेगा। मंदिर को आकर्षक लुक देने को लेकर न्यास समिति ने पहल कर दी है। बकायदा मंदिर निर्माण के लिए कारीगर को टेंडर भी दे दिया गया है। बुधवार को देवी मंदिर न्यास समिति के पुर्नगठन के बाद बोर्ड की पहली बैठक मंदिर कार्यालय में हुई। अध्यक्षता न्यास समिति के उपाध्यक्ष कृष्णा प्रसाद व संचालन सचिव सुशील शौंडिक ने किया। सभी सदस्यों ने बारी- बारी से अपने विचार रखे। सभी लागों ने कहा कि मंदिर के विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। यहां दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले इसका ध्यान रखा जाएगा। मंदिर के विकास में सभी का सहयोग जरूरी है। इस माैके पर उपसचिव अनिल मालाकार, कोषाध्यक्ष स्नेह रंजन, सदस्य शिवनारायण सोनी, अमित नाग, अरविन्द कुमार, मोतीलाल सोनी, शंकर नाग, बिगनी देवी, मंदिर समिति की क्लर्क ज्योति गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे।

देवी मंदिर न्यास समिति की बैठक में मौजूद समिति के सदस्य।

दक्षिण शैली आकृति में दिखेगा मंदिर, महाराष्ट्र के कारीगर बनाएंगे

देवी मंदिर का लुक दक्षिण शैली मंदिर की आकृति में दिखेगा। इसका निर्माण महाराष्ट्र के कारीगर करेंगे। मंदिर के सौंदर्यीकरण व निर्माण का जिम्मा महाराष्ट्र के नांदेड़ के कारीगर संग्राम पवार को दिया गया है। मंदिर के निर्माण पर लगभग 20 लाख रूपए के खर्च का अनुमान है। मंदिर निर्माण हो जाने के बाद यह काफी आकर्षक दिखेगा। मंदिर के अगले हिस्से को तोड़कर इसका निर्माण कराया जाएगा। वहीं लगभग 21 फीट लंबी गुंबज का भी निर्माण होगा। वहीं मंदिर के अंदर भी सौंदर्यीकरण के कार्य होंगे। मंदिर के गर्भ गृह को भी सुंदर लुक दिया जाना है। इसके लिए नक्शा व स्टीमेट का निर्माण कराया जा रहा है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे न्यास समिति के प्रदेश कमेटी के पास भेजा जाएगा। जहां से स्वीकृति मिलते ही इसका निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

आ रहे गतिरोध को दूर कर कार्य शुरू कराने पर बनी सहमति

न्यास समिति की बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। विधायक निधी से बनने वाले शौचालय के निर्माण को लेकर भी चर्चा की गई। बताया गया मंदिर के पास में ही सरकारी जमीन पर शौचालय निर्माण के लिए विधायक के द्वारा योजना की स्वीकृति दी गई है। इस योजना के तहत लगभग साढ़े पांच लाख रूपया भी विभाग में आकर पड़ा हुआ है। लेकिन जमीन के विवाद के कारण इसका निर्माण अब तक शुरू नहीं हो सका है। जबकि मंदिर के पास ही शौचालय निर्माण के लिए सरकारी जमीन खाली पड़ी है। इस गतिरोध को दूर कर कार्य शुरू कराने पर भी सहमति बनी। सभी सदस्यों ने इसके लिए सामूहिक पहल करने की बात कही। इसके साथ- साथ मंदिर के आय- व्यय पर भी चर्चा की गई।

Obra News - devi temple will be beautified dome will be constructed
X
Obra News - devi temple will be beautified dome will be constructed
Obra News - devi temple will be beautified dome will be constructed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना