रोजाना मेंटेनेंस के नाम पर 6-8 घंटे काटी जा रही बिजली, उमस व गर्मी से लोग परेशान

Aurangabad News - सिटी रिपोर्टर| औरंगाबाद नगर गर्मी में लोड बढ़ने व मेंटेनेंस के नाम पर रोजाना छह से आठ घंटे तक बिजली काटी जा रही है।...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:15 AM IST
Aurangabad(Bihar) News - electricity humidity and heat worries for 6 8 hours in the name of daily maintenance
सिटी रिपोर्टर| औरंगाबाद नगर

गर्मी में लोड बढ़ने व मेंटेनेंस के नाम पर रोजाना छह से आठ घंटे तक बिजली काटी जा रही है। इस कारण से भीषण गर्मी व उमस में लोगों काे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी ग्रिड में जम्पर कटने तो कभी 33 केवी लाइन में कोई न कोई फॉल्ट होने की स्थिति में बिजली बाधित हो जाती है। इसके कारण लोगों को गर्मी में गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। टेक्निकल फाॅल्ट होने व मरम्मत के कार्यों के चलते बिजली की आपूर्ति प्रभावित होती है। बिजली कटौती से लोग परेशान है। यह स्थिति शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखने को मिल रही है। गलियों व मोहल्लों में तीन फेज लाइन नहीं पहुंचने से लोगों को सिंगल से ही काम चलाना पड़ रहा है। तीनों फेज की बिजली नहीं मिलने के कारण लोड बढ़ने से बार-बार फेज उड़ने की शिकायत पहुंच रही है। आलम यह है कि रात में फेज उड़ने के बाद तो पूरी रात बिजली गायब ही रहती है। स्थानीय निवासियों द्वारा शिकायत करने पर तुरंत कार्रवाई नहीं होती है। शहरी क्षेत्रों में जर्जर तार बदलने या मरम्मत कार्य को लेकर हर बार बिना सूचना के बिजली आपूर्ति बाधित कर दी जाती है। इस बारे में कोई सूचना पूर्व में नहीं दी जाती और बिजली आपूर्ति ठप रहने से उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। इधर बिजली बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि मेंटेनेंस भी जरूरी है। जिसके कारण ही बिजली की कटौती की जाती है।

जम्पर कटने तो कभी 33 केवी लाइन में फॉल्ट होने पर बाधित रहती है बिजली

बिजली कटौती के कारण घर के बाहर सिढ़ी पर बैठा परेशान परिवार।

45 डिग्री से पार पहुंच गया पारा, उमस भरी गर्मी में पंखा- कूलर भी देने लगे हैं गरम हवा

कड़ी धूप में उमस लोगों को छका रही है। रात का पारा बढ़ने से कूलर-पंखे बेकार साबित होने लगे हैं। रात में पसीने की चिपचिपाहट के बीच लोग सो नहीं पा रहे। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान में एक डिग्री का इजाफा होने से रात में गर्मी बढ़ी। इससे कूलर चलने के बाद भी शरीर में चिपचिपाहट रही। 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं के बीच मौसम में नमी का फीसद 21 रहा। इससे उमस भरे माहौल में लोग घरों के अंदर उबल गए। खुली हवा में सांस लेने के लिए बाहर निकलने पर कड़ी धूप परेशानी बनी। एसी वालों को जरूर कुछ राहत मिल रही है । मौसम का तल्ख तेवर कमने का नाम नहीं ले रह हैं। बेचैन लोग ठंडी हवा की आस में घरों से बाहर फिरते दिख रहे हैं। पुरवा हवा चलने से उमस बरकरार है। घर में बेचैनी ज्यादा दिखती है।

घरेलू महिलाओं को भी हो रही परेशानी

गर्मी लोगों की नींद में खलल डाल रही है। सबसे ज्यादा परेशानी घरेलू महिलाओं को हो रही है। खाना बनाने के क्रम में गृहिणियां बार-बार साड़ी के पल्लू से पसीना पोंछते नजर आती हैं। गृहिणी रिंकू सिंह बताती हैं कि किचेन में खाना बनाने के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बिजली की कटौती से परेशानी और बढ़ गई है। तपती धरती पर दिन के 10 बजे के बाद खाली पैर पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल जा रहा है।

लो वोल्टेज की भी बनी हुई है समस्या

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लो वोल्टेज की भी समस्या बनी हुई है। जिससे कूलर, पंखा व फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण घरों में शोभा की वस्तु बनकर रह गई है। वोल्टेज नहीं मिलने के कारण वे उपकरण सही तरीके से काम नहीं कर रही। जिससे लोगों को और दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस पर विभाग का भी कोई ध्यान नहीं है। एक तरह से कहा जाए तो गर्मी आते ही बिजली बोर्ड का 24 घंटे बिजली देने का दावा हवा साबित हो रहा है। शहर के व्यवसायी मंटू सिंह, मुकेश गुप्ता, सतीश कुमार स्नेही, राजू सिंह, प्रिंस सिंह सहित अन्य का कहना है कि बिजली नहीं रहने से काफी दिक्कत हो रही है। दिन तो किसी तरह से बीत जा रहा है। लेकिन रात में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

सब स्टेशन

Aurangabad(Bihar) News - electricity humidity and heat worries for 6 8 hours in the name of daily maintenance
X
Aurangabad(Bihar) News - electricity humidity and heat worries for 6 8 hours in the name of daily maintenance
Aurangabad(Bihar) News - electricity humidity and heat worries for 6 8 hours in the name of daily maintenance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना