पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Obra News Electricity System Crumbling In Daudnagar And Obra Electricity Disappearing All Night People Continue To Worry

दाउदनगर व ओबरा में बिजली व्यवस्था चरमराई, पूरी रात गायब रही बिजली, लोग होते रहे परेशान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी रिपोर्टर | दाउदनगर/ओबरा

दाउदनगर व ओबरा में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। हल्की फॉल्ट होने के बाद भी कई घंटों तक बिजली गायब रह रही है। जिससे लोग परेशान हैं। मंगलवार को तो पूरी रात बिजली गायब रही। वहीं बुधवार को दिन में भी दो से तीन घंटे ही बिजली रही। बिजली नहीं रहने से सबसे ज्यादा परेशानी छोटे-छोटे बच्चों को उठानी पड़ रही है। बिजली नहीं रहने से घरों में लगे इन्वर्टर ने भी जवाब दे रहे है। वहीं मोटर पंप नहीं चलने से टंकी का पानी भी खत्म हो गया है। जिससे घरों में और परेशानी उत्पन्न हो गई है। जिन घरों के लोग सिर्फ टंकी के पानी पर ही निर्भर हैं। उन्हें ही सबसे ज्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ रही है। आसपास के घरों में लगे चापाकल से वे पानी ढोकर ला रहे हैं। हालांकि जब से बरसात का मौसम शुरू हुआ है। तभी से बिजली के फॉल्ट की परेशानी भी उत्पन्न हो गई है। ऐसा कोई दिन नहीं है कि जिस दिन बिजली की कटौती न होती हो। बारिश व ठनका गिरने के बाद तो लगातार आठ से दस घंटे तक बिजली गायब रहती है।

दाउदनगर में बिजौली कटौती से सबसे ज्यादा लोग परेशान

इन दिनों दाउदनगर शहर में बिजली कटौती से सबसे ज्यादा लोग परेशान हैं। ऐसा कोई दिन नहीं है कि शहर में बिजली की कटौती न होती हो। कभी मेंटेनेंस के नाम पर बिजली की कटौती की जा रही है तो कभी फॉल्ट होने के कारण बिजली काट दी जाती है। दाउदनगर अनुमंडल मुख्यालय है। लेकिन उसके बावजूद यहां कम बिजली की सप्लाई होती है। स्थानीय लोगों का कहना है कि आम दिनों में भी मात्र सात से आठ घंटे ही बिजली रह रही है। शिकायत करने के बावजूद इसमें कोई सुधार नहीं हो रहा है। एक तरफ सरकार के द्वारा 24 घंटे बिजली देने का दावा किया जाता है। वहीं दूसरी ओर इसकी स्थिति धरातल पर कुछ अलग ही दिख रही है। कभी भी लगातार सात से आठ घंटे तक बिजली नहीं रहती है। बिजली की ट्रिपिंग से भी परेशानी उत्पन्न हो रही है। इससे बिजली उपकरण जलने का भी डर बना हुआ है।

इमामबाड़ा मुहल्ले का ट्रांसफाॅर्मर भी खराब, हाईवोल्टेज से जले इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण

दाउदनगर पावर सब स्टेशन।

इमामबाड़ा रोड मुहल्ले के ट्रांसफाॅर्मर में आया फॉल्ट, कई घरों के उपकरण जले

ओबरा के इमामबाड़ा रोड मुहल्ले में लगे ट्रांसफार्मर में मंगलवार की रात हुई जोरदार बारिश के दौरान अचानक फॉल्ट आ गई। काफी तेज आवाज सुनाई दी तो वहीं घरों में लगे इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों में भी अचानक हाई करंट दौड़ गई। जिससे घरों में लगे कई उपकरण भी जल गए। लगभग डेढ़ बजे अचानक वाेल्टेज बढ़ने से घरों में लगे उपकरणों में जोरदार आवाज आने लगी। यह देख कुछ देर के लिए लोग भी डर गए। इसके थोड़ी देर बाद जब लाईट कटी तो लोगों ने राहत की सांस ली। बताया गया कि ट्रांसफार्मर में फॉल्ट के कारण ही यह समस्या उत्पन्न हुई। इधर बुधवार की दोपहर जब बिजली आई तो मुहल्ले के घरों में लो वोल्टेज की समस्या उत्पन्न हो गई। इधर लोगों का यह भी आरोप है कि बिजली विभाग के कर्मी व अधिकारी उनलोगों के कॉल पर किसी तरह का कोई संज्ञान नहीं लेते हैं।

सुबह बारिश के बाद कुछ देर के लिए मौसम हुआ सुहाना

बुधवार की सुबह मूसलाधार बारिश होने के बाद कुछ देर के लिए मौसम काफी सुहाना हो गया। जिससे लगा कि उमस वाली गर्मी से निजात मिलेगा। लेकिन इसके कुछ देर बाद ही अचानक मौसम ने फिर से करवट बदला और तीखी धूप निकल गई। जिससे उमस बढ़ गई। हालांकि धूप व बादल में पूरे दिन लुका-छिपी का खेल भी चलता रहा। पर उमस के कारण बिजली नहीं रहने से घरों में भी लोग परेशान रहे।

बारिश होने के कारण फॉल्ट की समस्या उत्पन्न हो रही है। जगह - जगह पेड़ टूटकर गिर जा रहे हैं। जिससे बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है। उन समस्याओं को दूर कर नियमित बिजली सप्लाई करने का प्रयास किया जा रहा है। मंगलवार की रात भी जोरदार बारिश होने के कारण भी कई दिक्क्तें आई हैं। संजय शर्मा, कार्यपालक अभियंता, दाउदनगर बिजली प्रमंडल

मंगलवार की रात से ओबरा में कटी रही बिजली, बुधवार को दोपहर बाद आई

ओबरा में भी बिजली सप्लाई की व्यवस्था बेपटरी हो गई है। हालांकि कुछ दिन पहले तक बिजली की सप्लाई नियमित रूप से हो रही थी। लेकिन इधर फिर से यह स्थिति उत्पन्न हो गई है। बिजली कब आ रही व कब जा रही इसका भी पता नहीं चल पा रहा है। मंगलवार की शाम से ही बिजली की ट्रिपिंग शुरू हुई। रात में लगभग 9:30 बजे बिजली आई जो आधे घंटे तक ही रही। इसके बाद फिर अचानक बिजली कट गई। जो रात के लगभग 11 बजे आई। इसके बाद एक से डेढ़ घंटे तक नियमित रूप से बिजली रही और फिर जो बिजली कटी वह पूरी रात गायब रही। जिन घरों में इन्वर्टर लगे थे। वे भी जवाब दे दिए। बुधवार की सुबह भी कुछ देर के लिए ही बिजली आई। लेकिन फिर कट गई। कहा गया कि रात में बारिश ज्यादा होने के कारण कई जगहों पर तार टूटकर गिर गए हैं। जिसे जोड़ने का काम किया जा रहा है। हालांकि दोपहर में फिर से बिजली आई। लेकिन वह भी नियमित रूप से नहीं रही।

बिजली नहीं रहने के कारण पंखा झलती महिलाएं।

खबरें और भी हैं...