परिश्रम व एकाग्रता ही सफलता की कुंजी : डॉ. रवींद्र

Aurangabad News - ओबरा प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय कृत कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को दशम व इंटर के सेंटअप...

Jan 24, 2020, 08:55 AM IST
Obra News - hard work and concentration is the key to success dr ravindra

ओबरा प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय कृत कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को दशम व इंटर के सेंटअप छात्राओं को विदाई दी गई। इसको लेकर विदाई सह सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के वरीय भूमिदाता डॉ. रवींद्र नाथ टैगोर व विद्यालय के शिक्षकों ने संयुक्त रूप से फीता काटकर व दीप जलाकर की। डॉ रविंद्र नाथ टैगोर ने छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामना दी। प्रधानाध्यापिका बबीता कुमारी ने कहा कि विद्यालय के बच्चे उच्च शिखर पर पहुंचे। वे अपने माता-पिता के साथ-साथ देश का भी नाम रौशन करें। परिश्रम और एकाग्रता ही सफलता की कुंजी है। इसलिए समय को व्यर्थ की बातों में न गवाएं तथा एकाग्रचित्त होकर परीक्षा की तैयारी करें।

विदाई नए भविष्य की ओर जाने का एक मार्ग

समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि यह विदाई समारेाह नहीं, बल्कि यह छात्राओं के नए भविष्य की ओर जाने का एक मार्ग है। विद्यालय की शिक्षा बुनियादी ज्ञान की पाठशाला है। अब यहां से आगे क्या पढ़ाई करनी है, इसका निर्णय लेने का अधिकार केवल छात्राओं को है। अब तक जो शिक्षा छात्राओं को दी गयी, वो अनिवार्य शिक्षा का हिस्सा थी। मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद छात्रा अपने ज्ञान, रुचि व करियर को केन्द्र में रखकर आगे की शिक्षा हासिल करेंगी। कहा कि अपने भरोसे परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने का प्रयास करे।

छात्राओं ने दी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति

विदाई सह सम्मान समारोह के मौके पर स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली छात्राओं के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। गीत, सामूहिक नृत्य व दहेज प्रथा पर अाधारित एकांकी की प्रस्तुति देकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। े संगीत शिक्षक राजीव कुमार पांडेय के निर्देशन में छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत गाकर अतिथियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में शिक्षक विनोद पांडेय, प्रवीण कुमार सिन्हा, सुगंध कुमार, सुभाष पांडेय, सरवन कुमार गुप्ता, राधेश्याम प्रसाद, नंदकिशोर शास्त्री, संध्या पांडेय उपस्थित रहे।

समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुति देती छात्राएं।

X
Obra News - hard work and concentration is the key to success dr ravindra
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना