ओबरा में दुर्गापूजा की तैयारी शुरू, प्रतिमा का हो रहा निर्माण

Aurangabad News - 29 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्र की तैयारी में लोग जुट गए हैं। ओबरा में दुर्गा पूजा आयोजन करने वाली समितियां बैठकों...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 09:02 AM IST
Obra News - preparations for durga puja begin in obra construction of statue
29 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्र की तैयारी में लोग जुट गए हैं। ओबरा में दुर्गा पूजा आयोजन करने वाली समितियां बैठकों के साथ-साथ कार्यक्रम की रूपरेखा तय कर चुकी है। प्रखंड मुख्यालय में तीन जगहों पर लंबे अरसे से मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर दुर्गा पूजा आयोजित की जा रही है। इस बार भी आयोजन को भव्य बनाने को लेकर पूजा समिति जुट गई है। तीनों क्लबों में प्रतिमा का निर्माण भी किया जा रहा है। प्रतिमा निर्माण में मिट्‌टी का कार्य भी कर लिया गया है। मुख्यालय में काली मंदिर, दुर्गा चौक व रथ दुर्गा चौक पर मां की प्रतिमा स्थापित होती है। इन तीनों जगह अलग-अलग कमेटी के द्वारा आयोजन किया जाता है।

काली मंदिर में प्रतिमा का किया जा रहा निर्माण।

बंगाल से आए कलाकारों के द्वारा प्रतिमा का िकया जा रहा निर्माण

प्रखंड मुख्यालय के दुर्गा चौक पर वर्ष 1952 से ही प्रतिमा स्थापित कर मां दुर्गा की पूजा की जा रही है। श्री दुर्गा पूजा समिति के बैनर तले यह अायोजन होता आ रहा है। वर्तमान समय में समिति के अध्यक्ष अशोक प्रसाद अग्रवाल, सचिव पूर्व मुखिया शंभू प्रसाद, कोषाध्यक्ष विवेक अग्रवाल व सदस्य के रूप में सुबोध अग्रवाल, गोविंद प्रसाद, अरविंद गुप्ता, सिपाही जायसवाल, रवि कुमार सहित अन्य शामिल हैं। अध्यक्ष ने बताया कि शुरूआत के दिनों में 10-12 लोगों के साथ इसकी शुरूआत की गई थी। अभी 55 सदस्य शामिल हैं। इस वर्ष बंगाल के दुर्गापुर से आए कलाकारों के द्वारा प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है। प्रतिमा निर्माण पर सिर्फ 60 हजार की राशि खर्च होनी है।

रथ दुर्गा चौक पर 1975 से हो रही पूजा

मुख्यालय के ही रथ दुर्गा चौक पर 1975 से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है। यहां शेर के रथ पर सवार मां दुर्गा की प्रतिमा प्रत्येक वर्ष स्थापित की जाती है। यहां अरवल जिला के मेहंदिया के मूर्ति कलाकार के द्वारा प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है। मंदिर को आधुनिक लाईट व प्राकृतिक फूलों के द्वारा सजाया जाना है। इसके अध्यक्ष बिंदू प्रसाद गुप्ता, सचिव मुन्ना कुमार, कोषाध्यक्ष मुन्ना प्रसाद गुप्ता, सदस्य सुनील प्रसाद सहित अन्य शामिल हैं।

काली मंदिर में भव्य पंडाल का होगा निर्माण, 1978 से हो रही पूजा, आकर्षक लाइटों से सजेगा पंडाल

काली मंदिर में इस बार भी भव्य पंडाल का निर्माण कराया जाना है। यहां 1978 से मां काली की प्रतिमा स्थापित कर नवरात्र में पूजन किया जाता है। पहले यहां कमेटी में मात्र 8 से 10 सदस्य ही थे। अभी 70 सदस्य सक्रिय हैं। इस बार आयोजन को और भव्य रूप देने का निर्णय समिति ने लिया है। अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश जायसवाल ने बताया कि पंडाल के साथ-साथ आकर्षक लाइटों से भी साज-सजावट की जाएगी।

X
Obra News - preparations for durga puja begin in obra construction of statue
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना