पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Aurangabad(Bihar) News Smriti Bhawan To Be Built In Memory Of Cm Satyendra Babu Alias Shanti Sahab Before 25 Lakh

25 लाख से पूर्व सीएम सत्येन्द्र बाबू ऊर्फ छोटे साहब की याद में बनेगा स्मृति भवन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी रिपोर्टर | औरंगाबाद नगर

सूबे के पूर्व सीएम सत्येन्द्र नारायण सिन्हा उर्फ छोटे साहब की याद में शहर में स्मृति भवन का निर्माण कराया जाएगा। भवन निर्माण के लिए नगर परिषद ने स्वीकृति भी दे दी है। उनकी जयंती पर नगर परिषद के द्वारा इसे समर्पित किया गया है। पूर्व पार्षद सह उप मुख्य पार्षद प्रतिनिधि सतीश कुमार सिंह के अनुरोध पत्र पर नप अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष सहित सभी सदस्यों ने स्मृति भवन बनाए जाने की सहमति दी है। स्मृति भवन का निर्माण अनुग्रह स्मारक भवन के बगल में खाली पड़े जमीन पर किया जाएगा। जल्द ही भवन निर्माण का काम भी शुरू होगा। स्मृति भवन में छोटे साहब से जुड़े किताबों और तस्वीरों के माध्यम से उनकी याद को सहेजने का काम किया जाएगा। भवन में उनकी अादमकद प्रतिमा भी लगाई जानी है।

25 लाख की लागत से बनेगा भवन, पार्क का भी कराया जाएगा निर्माण

छोटे साहब की याद में बनने वाले स्मृति भवन पर लगभग 25 लाख रुपए खर्च होंगे। भवन के साथ-साथ एक छोटा सा पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा। जिससे उसकी सुंदरता और बढ़ेगी। उप मुख्य पार्षद प्रतिनिधि सतीश कुमार सिंह ने बताया कि स्मृति भवन का परिसर 2500 स्कावयर फीट का होगा। जिसमें 15गुणे 20 स्कावयर फीट का एक मीटिंग हॉल बनाया जाएगा। मीटिंग हॉल में बाथरूम का भी निर्माण कराया जाएगा। कैम्पस के खाली जमीन में पार्क का निर्माण होगा। जिसमें छोटे साहब की आदमकद प्रतिमा लगाई जाएगी। वहीं लोगों की बैठने की भी व्यवस्था होगी। इसके साथ-साथ स्मृति भवन के देखरेख के लिए एक केयरटेकर भी रखा जाएगा। जिसके ठहरने के लिए भी कमरे की व्यवस्था की जाएगी।

भवन के साथ-साथ पार्क का भी होगा निर्माण, जल्द ही शुरू होगा काम

इसी जमीन पर स्मृति भवन का होगा निर्माण।

अनुग्रह स्मारक परिसर में छोटे साहब की मनाई गई 102वीं जयंती: अनुग्रह स्मारक परिसर में शुक्रवार को पूर्व सीएम सत्येन्द्र नारायण सिन्हा उर्फ छोेटे साहब की 102वीं जयंती मनाई गई। जिला कांग्रेस कमेटी के बैनर तले आयोजित इस कार्यक्रम में बारी-बारी से सभी लोगों ने उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सह अनुग्रह स्मारक समिति के सचिव रामविलास सिंह ने की। वक्ताओं ने कहा कि बिहार के विकास में सत्येन्द्र बाबू का अहम योगदान रहा है। उन्होंने कई ऐसे कार्य किए हैं। जिसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। मगध विश्वविद्यालय के साथ-साथ अनुग्रह नारायण सिंह मगध मेडिकल कॉलेज, घिरसिंडी सुपर थर्मल परियोजना उन्हीं की देन है।

स्मृति भवन की स्वीकृति मिलने पर जताया आभार

भवन निर्माण की स्वीकृति दिए जाने का स्वागत करते हुए आभार जताया। जयंती समारोह में विधि प्रकोष्ठ अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह, अधिवक्ता कुमार योगेन्द्र नारायण सिंह, अनिरूद्ध सिंह, धर्मेन्द्र कुमार सिंह, नागेश्वर प्रसाद सिंह, वीरेन्द्र कुमार सिंह, धीरेन्द्र कुमार सिंह, फिरत राम, सुदर्शन चंद्रवंशी मौजूद रहे।

जयंती के मौके पर मौजूद कांग्रेसी नेता।

स्मृति भवन में किताब व तस्वीर के माध्यम से सहेजी जाएगी छोटे साहब की जीवनी

स्मृति भवन में छोटे साहब की जीवनी को सहेजने की भी कोशिश की जाएगी। इसकाे लेकर उसमें एक पुस्तकालय भी बनाया जाएगा। जिसमें उनके जीवन पर आधारित किताबें रखी रहेंगी। वहीं उनके तस्वीरों के माध्यम से उनके जीवन को दर्शाने का प्रयास भी किया जाएगा। ताकि जिले के युवा पीढ़ी इस महापुरुष के इतिहास से अवगत हो। स्मृति भवन निर्माण की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें