समय पर टैक्स करें जमा, वरना होगी कार्रवाई

Aurangabad News - शुक्रवार को मदनपुर धर्मशाला परिसर में आयकर विभाग द्वारा एक जागरुकता संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें बुद्धिजीवी,...

Feb 15, 2020, 08:31 AM IST
Madanpur News - tax deposited on time otherwise action will be taken

शुक्रवार को मदनपुर धर्मशाला परिसर में आयकर विभाग द्वारा एक जागरुकता संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें बुद्धिजीवी, अधिवक्ता, व्यवसाय सहित अन्य लोग शामिल हुए। आयकर अधिकारी मुकेश कुमार व आयकर निरीक्षक कौशलेन्द्र कुमार ने लोगों को बताया कि पांच लाख से उपर आय करने वाले व्यवसायी या नौकरी करने वाले लोग आयकर रिटर्न अवश्य भरें। जो आयकर दाता हैं, वे एडवांस समय पर टैक्स जमा करें। आयकर विभाग का बकाया राशि शीघ्र जमा करें। अग्रिम जमा नहीं करने पर कारवाई भी हो सकता है। बैंक एकाउंट व संपत्ति भी अटैच किया जा सकता है। आयकर अधिकारी ने कहा कि कर को लेकर सरकार काफी सख्त है। चोरी करने वालों पर आयकर विभाग पैनी नजर रख रही है। अब कोई भी कर चोरी नहीं कर सकता है। अपनी आय नहीं छिपा सकता है।

अग्रिम भुगतान करने का नियम है सरल

अधिकारियों ने कहा कि सरकार अग्रिम कर भुगतान करने का सरल नियम बनाया है। संगोष्ठी के दौरान आयकर के विभिन्न प्रावधानों व अग्रिम कर जमा करने पर चर्चा की गयी। सरकार द्वारा ली जाने वाली चार तरह के टैक्स की जानकारी लोगों को दी गई। आयकर अधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि देश में रोड, सिंचाई, नाली-गली, बिजली पानी, राशन, किरोसिन, गैस, शिक्षा, स्वास्थ्य व नौकरी सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इसमें जो रुपये खर्च होता है, वो टैक्स की ही राशि रहता है।

समाज के हर व्यक्ति के विकास के लिए योजनाओं का लाभ मिलता है। इसलिए लोगो को टैक्स भी देना चाहिए। जब टैक्स ही सरकार को नहीं मिलेगा तो विकास कहां से होगा। आयकर इंस्पेक्टर कौशलेन्द्र कुमार ने बताया कि हर व्यवसायियों से संपर्क किया जाएगा। बाजार व शहरों में व्यवसाय करने वाले लोगों के प्रतिष्ठानों में जाकर उनसे मुलाकात की जाएगी और टैक्स भरते हैं या नहीं, इसकी जानकारी ली जाएगी। टैक्स नहीं भरने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी। संगोष्ठी में अधिवक्ता रवीन्द्र कुमार सिन्हा, स्थानीय मुखिया सुरेन्द्र प्रसाद, अनिल ठकराल, दिलीप कुमार, प्रेम कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

संगोष्ठी में लोगों को जानकारी देते अधिकारी।

X
Madanpur News - tax deposited on time otherwise action will be taken
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना