ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से शुरू किया उड़ाही का काम

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST

Aurangabad News - हसपुरा प्रखंड के अहियापुर गांव स्थित दक्षिण टोला के डंगरा आहर को ग्रामीणों ने श्रमदान से उड़ाही किया। जानकारी के...

Hspura News - the villagers started work with mutual assistance
हसपुरा प्रखंड के अहियापुर गांव स्थित दक्षिण टोला के डंगरा आहर को ग्रामीणों ने श्रमदान से उड़ाही किया। जानकारी के अनुसार डंगरा आहर लगभग दो दशक पूर्व से उड़ाही के अभाव में दम तोड़ती नजर आ रही थी जबकि इस आहर से हजार बीघा जमीन की पटवन की जाती है। लेकिन आहर जीर्णशीर्ण और बिल्कुल भरा हुआ था जिससे धान की फसल पटवन के अभाव में सूख जा रही थी। इसके बावजूद न कोई जनप्रतिनिधि और न ही अधिकारी सरकारी स्तर से उड़ाही करना मुनासिब समझे। किसान बताते हैं कि इसके बावजूद भी हमलोग सरकार को रेट मालगुजारी दे रहे हैं। सरकारी आहर को अतिक्रमण करने में किसी ने कमीं नहीं की है। किसानों को पटवन में परेशानी होने लगी तो उसे उड़ाही करने का ठान लिया। पहले ग्रामीण स्वंय कुदाल लेकर लग गए।

काम बड़ा कठिन था तो उसे सामूहिक चंदा इकठ्ठा कर युवा सरपंच रणधीर कुमार के नेतृत्व में जेसीबी से उड़ाही करा दिया। अब पटवन में परेशानी नहीं होगी। इस कार्य की सफलता में मुकेश कुमार मोर्या, जितेंद्र कुमार, आनंद कुमार, सुधीर कुमार, सुरेन्द्र सिंह, बैजनाथ सिंह, राजेंद्र राजवंशी, सूरज कुमार, मनोज कुमार, रामकृपाल सिंह, अजय सिंह, रामपरीखा सिंह, भरत कुमार, बिरा राम, अवधेश सिंह, बलवंत कुमार ने अहम योगदान निभाया है।

X
Hspura News - the villagers started work with mutual assistance
COMMENT