वज्रपात के हादसों पर लगेगा लगाम अब मोबाइल पर पहले ही मिलेंगे संकेत

Aurangabad News - सिटी रिपोर्टर। औरंगाबाद नगर बारिश के दौरान वज्रपात से हाेने वाले दुर्घटनाओं को देखते हुए राज्य सरकार ने...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:21 AM IST
Aurangabad(Bihar) News - thunderclap accidents will help rein in signs on mobile
सिटी रिपोर्टर। औरंगाबाद नगर

बारिश के दौरान वज्रपात से हाेने वाले दुर्घटनाओं को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय में स्वचालित मौसम केन्द्र स्थापित करने की योजना बनाई है। उक्त मौसम केन्द्रों से जुड़ने वाले सभी मोबाइल धारकों को वज्रपात हाेने का संकेत पूर्व में ही मिल जाएगा। इससे होने वाली दुर्घटनाओं पर निश्चित रूप से लगाम लगेगा। ताकि लोग सचेत हो जाएंगे और अपने सुरक्षित ठिकानाें पर चले जाएंगे। इसके अलावे मौसम केन्द्र के माध्यम से ठनका कहां गिरेगा इसकी भी जानकारी दी जाएगी। स्वचालित मौसम केन्द्र जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में स्थापित होना है। साथ ही साथ वहां बड़ा सा डिस्पले बोर्ड भी लगाया जाना है। जिसमें मौसम की सारी जानकारी आती रहेगी।

मुख्यालय में स्थापित होने वाली स्वचालित मौसम केन्द्र की ऐसी होगी बनावट, स्थल का हुआ चयन

प्रखंडों में मौसम की जानकारी के लिए स्थापित होने वाले स्वचालित मौसम केन्द्र का बनावट ऐसा होगा। इसके लिए भूमि स्थल का आकार 5.5 गुणा मीटर व प्रस्तावित स्थल के आगे पीछे 17 से 20 मीटर खाली जगह होना चाहिए। प्रस्तावित स्थल के निकट वृक्ष आदि हो तो एेसी परिस्थिति में मकान, पेड़ आदि के उंचाई के दोगूनी दूरी पर उक्त केन्द्र स्थल का चयन किया जाएगा। इसके अलावे मौसम केन्द्र स्थल के चारों ओर 17-20 मीटर अंदर काेई भी पेड़ या घर तीन मीटर से अधिक उंचाई का नहीं रहेंगे। स्वचालित मौसम केन्द्र स्थल के निकट कम से कम दो मोबाइल सेवा प्रदाता का नेटवर्क होना चाहिए।

योजना, अर्थ और सांख्यिकी निदेशालय ने जारी की है निर्देश

स्वचालित मौसम केन्द्र स्थापित करने का निर्देश योजना व विकास विभाग अर्थ व सांख्यिकी निदेशालय के सचिव मनीष कुमार वर्मा ने जारी किया है। उन्होंने पूर्वी चंपारण, सुपौल, नालंदा, गया व अरवल जिले को छोड़कर सभी जिले के डीएम को गाइडलाइन के साथ निर्देश दिए हैं। सचिव के पत्र के आलोक में स्थल चयन करने को भी कहा गया है।

X
Aurangabad(Bihar) News - thunderclap accidents will help rein in signs on mobile
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना