पुलिस को दी गई वैज्ञानिक विधि की ट्रेनिंग

Aurangabad News - मदनपुर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित बहुउद्देशीय भवन में रविवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित किया...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:17 AM IST
Madanpur News - training of scientific method given to police
मदनपुर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित बहुउद्देशीय भवन में रविवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित किया गया। जिसमें आधुनिक तरीके से आपराधिक मामले के अनुसंधान के तौर-तरीके की जानकारी मदनपुर सर्किल के सभी थाने के अनुसंधान इकाई के सभी पुलिस-पदाधिकारियों काे दी गई। सदर एसडीपीओ अनूप कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान पदाधिकारियों को अापराधिक घटनाओं के अनुसंधान की वैज्ञानिक विधि और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों व अन्य तौर- तरीकों के अलावा कई बिंदुओं पर जानकारी उपलब्ध कराई। प्रशिक्षण के दौरान घटनास्थल से जब्त किए गए सामान की जांच के तरीके के बारे में भी जानकारी दी गई। इस मौके पर मदनपुर थानाध्यक्ष पंकज कुमार सैनी, सलैया थानाध्यक्ष विश्वजीत कुमार, देव थानाध्यक्ष शेखर सौरभ, ढिबरा थानाध्यक्ष साकेत सौरव, सुदामा सिंह, मुन्ना सिंह, हुलास बैठा, चंदन कुमार सहित सभी थाने के पदाधिकारी मौजूद थे।

पुलिस अधिकारियों को कानूनी जानकारी देते एसडीपीओ व अन्य

आरोपियों को सजा दिलाए जाने की संख्या हो रही कम

एसडीपीओ अनूप कुमार ने बताया कि अापराधिक वारदातों में आरोपियों को सजा दिलाए जाने की संख्या में आ रही कमी को देखते हुए तमाम पुलिस पदाधिकारियों तथा थानाध्यक्षों को प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का प्रशिक्षण पुलिस सेवा में काफी जरूरी व अहम है। इससे निश्चय ही जहां किसी भी मामले में सटीक और सही अनुसंधान हो सकेगा। जिससे मामला निष्पादन में तेजी आएगी। साथ ही इसके परिणाम स्वरूप अपराध पर भी लगाम लग सकेगा।

अनुसंधान के समय बरते सावधानी : एसडीपीओ

एसडीपीओ ने स्वयं मामले के अनुसंधान में बरती जाने वाली सावधानियां किसी भी अपराध की तहतक पहुंचने समेत अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी। मदनपुर सर्किल इंस्पेक्टर मो नेहाल अहमद खान ने पदाधिकारियों को फर्द ब्यान, धाराओं की जानकारी, फिंगर प्रिंट लेने और डायरी को व्यवस्थित ढंग से लिखने व घटनास्थल पर तुरंत पहुंचने सहित अन्य अहम जानकारियां दी। उन्होंने अनुसंधान के पांच तथा सात डब्लयू पर बल देते हुए कहा कि इसके आधार पर अनुसंधान सही और स्पष्ट हो सकेगा।

X
Madanpur News - training of scientific method given to police
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना