एमएलसी राजन के चाचा की हत्या में हार्डकोर सहित दो नक्सली गिरफ्तार

Aurangabad News - भाजपा एमएलसी राजन सिंह के चाचा को गोलियों से भूनकर हत्या करने वाला हार्डकोर समेत दो नक्सलियों को पुलिस व सीआरपीएफ...

Dec 05, 2019, 06:17 AM IST
Aurangabad(Bihar) News - two naxalites including hardcore arrested in murder of mlc rajan39s uncle
भाजपा एमएलसी राजन सिंह के चाचा को गोलियों से भूनकर हत्या करने वाला हार्डकोर समेत दो नक्सलियों को पुलिस व सीआरपीएफ 153वीं बटालियन के संयुक्त टीम ने धर दबोचा है। दोनों की गिरफ्तारी अलग-अलग जगहों से की गई है। इसका खुलासा बुधवार को एसपी दीपक बरनवाल ने एक प्रेस वार्ता में किया। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार नक्सलियों में हार्डकोर नक्सली नवीनगर थाना के करमडीह गांव निवासी सुदामा राम व मदनपुर थाना के रामराज बिगहा निवासी लखन भुईंया शामिल है। दोनों पर कई मामले अलग-अलग थानों में दर्ज है। पूछताछ में दोनाें नक्सलियों ने संगठन से जुड़ी कई अहम जानकारी पुलिस को दिए हैं। जिससे पुलिस को सफलता मिल सकती है। पूछताछ के बाद दोनों नक्सलियों को रिमांड के लिए कोर्ट भेज दिया गया। प्रेस वार्ता में सीआरपीएफ के कमांडेंट सौरव चौधरी, सदर एसडीपीओ अनूप कुमार, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट बी श्रवण कुमार, नवीनगर थानाध्यक्ष श्याम किशोर सिंह व मदनपुर थाना के एसआई प्रमोद कुमार मौजूद रहे।

एसपी ने कहा-नक्सलियों के खिलाफ जारी रहेगी कार्रवाई, मिली अहम जानकारी

प्रेस वार्ता करते एसपी दीपक बरनवाल व अन्य।

2014 में मदनपुर प्रखंड में विस्फोट व ग्रामीणों पर हुए हमले में शामिल था लखन भुईंयां

2014 में मदनपुर प्रखंड कार्यालय पर नक्सलियों द्वारा ग्रामीणों के भीड़ में घुसकर हमला किया गया था। इसके साथ-साथ नक्सलियों ने मदनपुर थाना व सीआरपीएफ कैंप पर भी गोलाबारी की थी। इस गोलीबारी में दो ग्रामीणों की मौत हो गई थी। जबकि एक पुलिस कर्मी गंभीर जख्मी हो गया था। इस घटना में सैकड़ों नक्सलियों को आरोपी बनाया गया था। जिसमें रामराज बिगहा निवासी सक्रिय नक्सली लखन भुईंया भी शामिल था। लेकिन पिछले दो साल से वह भूमिगत चल रहा था। जिसके चलते उसकी गिरफ्तारी नहीं हो रही थी। इसी बीच गुप्त सूचना के आधार पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार लखन पर मदनपुर ब्लॉक पर हमला का आरोप

दोनों हर बार भेष बदलकर पुलिस से बच निकलते थे

सटीक सूचना पर हुई दोनों की गिरफ्तारी

पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों नक्सलियों पर कई मामले अलग-अलग थानों में दर्ज है। दोनों पर करीब 10 मामला दर्ज है। पुलिस को दोनों की तलाश थी। लेकिन दोनों हर बार भेष बदलकर पुलिस से बच निकलते थे। इसी बीच पुलिस को सूचना मिली कि एक नक्सली राम लखन भुईंया मदनपुर-देव रोड में कहीं जाने के फिराक में लगा हुआ है। सूचना के फौरन बाद सीआरपीएफ 153वीं बटालियन व स्थानीय थाना पुलिस उस इलाके में अपना जाल बिछाया और पूर्णाडीह के पास से उसे धर दबोचा। इसी तरह नवीनगर थाना पुलिस को सूचना मिली कि सुदामा राम अपने गांव इलाके में भटक रहा है और वह किसी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। जिसके बाद नवीनगर थानाध्यक्ष श्याम किशोर सिंह व सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने उस इलाके में छापेमारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया। एसपी ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का ऑपरेशन जारी रहेगा। नक्सली सरेंडर कर मुख्य धारा में शामिल हो जाएं, अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

भाजपा एमएलसी राजन के चाचा की हत्या में शामिल था सुदामा, मदनपुर थाना में भी दर्ज है मामला

भाजपा एमएलसी राजन सिंह के पैतृक गांव देव थाना क्षेत्र के सुदी बिगहा में 30 दिसंबर 2018 को नक्सलियों ने हमला बोलकर कई गाड़ियों को फूंक दिया था। वहीं इस घटना में एमएलसी के चाचा नागेन्द्र सिंह को गोलियों से भूनकर मार डाला था। इसके बाद सामुदायिक भवन में बम विस्फोट कर उड़ा दिया था। उक्त नक्सली इसके अलावे मदनपुर में कांड संख्या 305/17 दर्ज है। मदनपुर थाना के नावाडीह तिलैया के पास उक्त नक्सली ने अपने साथियों के साथ सड़क निर्माण में लगे जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर, हाइवा को फूंक दिया था। इसके साथ-साथ इसी साल 14 मार्च को उक्त नक्सलियों ने मदनपुर थाना के चिरैया के पास जेसीबी मशीन, ट्रैक्टर व हाइवा को फूंका था। उक्त मामलों में पुलिस को उसकी तलाश थी।

सीआरपीएफ व पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

X
Aurangabad(Bihar) News - two naxalites including hardcore arrested in murder of mlc rajan39s uncle
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना