58 पंचायतों में नहीं है हाईस्कूल, आदेश के बाद भी नहीं भेजी गई सूची, डीएम को जानकारी तक नहीं

Banka News - पूरे बिहार में बांका की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर माना जाता है। दूसरे राज्यों की टीम भी यहां से प्रेरणा लेने आती...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:30 AM IST
Banka News - 58 panchayats are not in high school list not sent even after the order dm not even informed
पूरे बिहार में बांका की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर माना जाता है। दूसरे राज्यों की टीम भी यहां से प्रेरणा लेने आती है। लेकिन जिले की शिक्षा व्यवस्था सरकारी दावों से इतर है। जिले में अभी भी 58 पंचायत ऐसे हैं, जहां हाई स्कूल नहीं है। बिहार सरकार ने पिछले ही वर्ष प्रत्येक पंचायतों में हाईस्कूल खोलने का फरमान जारी किया था। लेकिन जिले में अभी तक इस पर अमल नहीं किया जा सका है। हैरत की बात यह है कि प्रत्येक महीने शिक्षा व्यवस्था पर अमुमन तीन बैठक करने वाले डीएम को इस बात की जानकारी तक नहीं है।

जिन 58 पंचायतों में हाई स्कूल की व्यवस्था नहीं है, वह एससी-एसटी बाहुल्य इलाका है। यहां के छात्र तो किसी तरह हाई स्कूल पहुंच जाते हैं, लेकिन छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक लाख से अधिक आबादी वाले इन 58 पंचायतों में एससी-एसटी की आबादी 60 हजार से अधिक है। विभाग द्वारा हाई स्कूल विहीन पंचायतों की सूची डीईओ से मांगी गई थी। लेकिन शिक्षा विभाग को जिला प्रशासन द्वारा अबतक सूची नहीं मिल सकी है।

X
Banka News - 58 panchayats are not in high school list not sent even after the order dm not even informed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना