पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंदार में अर्जुन ने की थी मां काम चरणी योनी की आराधना

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मंदार पर्वत पर मां दुर्गा का वास है। जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां दुर्गा की पूजा करने आते हैं। ऐसी मान्यता है कि इसी मंदार पर्वत से अर्जुन को माता सिद्धि सेनानी द्वारा शक्ति प्रदान की गई थी। मंदार में भगवती को सिद्ध सेनानी के रूप में पूजा जाता है।

मां दुर्गा महाभारत के भीष्म पर्व सर्ग में अर्जुन के द्वारा किए गए सिद्ध सेनानी के स्रोत पाठ से इसी मंदाचल पर निवास करने वाली दुर्गा ने अर्जुन को विजय दिलाई थी। अर्जुन जब 18 अध्याय गीता श्रवण करने के पश्चात युद्ध को तैयार हुए तो धनुष से वान उठ नहीं पा रहा था। तब भगवान कृष्ण ने आदेश दिया कि अर्जुन तुम मंदार वासनी दुर्गा की स्तुति करो।

उसके बाद अर्जुन ने माता सिद्ध सेनानी काम चरणी देवी दुर्गा की अराधना की। और फिर धनुष अर्जुन के हाथ में आया और तरकस से तीर छूटने लगे।

संथाल परगना में है महायोगिनी मंंदिर

मंदार क्षेत्र के मंदिरों को इतिहास से नहीं माता के अस्तित्व से भी जाना जाता है। मंदार क्षेत्र के चारों दिशाओं में फैले देवी स्थलों का इतिहास काफी प्राचीन रहा है। मंदार के पूरब में 10 महाविद्यया महायोगिनी जो संथाल परगना में विराज मान है। बांका के पश्चिम मुहाने पर अवस्थित तेलडीहा माता शक्ति आराधना स्थल या मंदार का क्षेत्र आदि अनादि काल से माता के भक्तों के लिए सिद्ध क्षेत्र माना जाता है। यहां भक्तिों को सिद्ध प्राप्त होती है।

मंदार क्षेत्र माना जाता है सिद्धि स्थल

मंदार क्षेत्र के आसपास में रियासत दारों ने शक्ति की आराधना की और मंदिर का निर्माण कराया। अंग में माता मनसा देवी शक्ति स्वरूपा नारायणपुर में ब्राह्मणी देवी का रूप जिसे भ्रमरपुर नाम पड़ा था। लक्ष्मीपुर का भुवनेश्वरी काली हो या तेलडिया माता या पंजवारा सबलपुर में माता दुर्गा का मंदिर लखपुरा का काली मंदिर सब इस बात का गवाह है। यहां शक्ति आराधना की मान्यता काफी प्राचीन रही है। मंदार सचमुच में शक्ति आराधकों के लिए एक वरदान है।

मंदार पर्वत पर अवस्थित काम चरणी योनि पर मूल भगवती की पूजा अर्चना करते श्रद्धालु।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें