15 को जागरूकता रैली, दो अक्टूबर से प्लास्टिक के खिलाफ आंदोलन

Banka News - नगर परिषद बांका एवं नगर पंचायत अमरपुर में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त व...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:32 AM IST
Banka News - awareness rally on 15th movement against plastic from 2nd october
नगर परिषद बांका एवं नगर पंचायत अमरपुर में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त व स्वच्छ बनाने को सरकार ने कार्यपालक पदाधिकारी को निदेश जारी किया है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अभिनव कुमार ने बताया कि विभाग के प्रधान सचिव ने पत्र जारी कर जहां दो अक्टूबर से दोनों ही नगर को शौच मुक्त भारत कार्यक्रम में समर्पित करने तो दूसरी तरफ उसी दिन से सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन करने के लिए नये तरीके से जन आंदोलन खड़ा करने का निदेश दिया है। ताकि शहरों पूरी तरह से स्वच्छता की ओर समर्पित किया जा सके।

इसे लेकर जहां 11 सितंबर से एक अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान संचालित किया जा रहा है। वहीं दो अक्टूबर को प्लास्टिक बंद करने के लिए श्रमदान व जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा, ताकि इसके खिलाफ आंदोलन नये रूप अख्तियार कर सके। आदेश में प्रधान सचिव ने तीन से 27 अक्टूबर तक प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाये जाने के लिए कहा है। अब स्वच्छता ही सेवा अभियान नाम से शुरू कार्यक्रम के तहत वैसे घरों व परिवारों के बीच शौचालय बनाने का कार्य किया जाएगा, जहां किसी कारणवश आज तक टॉयलेट नहीं बन पाया है। लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं। इसे ले जिला जल व स्वच्छता समिति ने सभी बीडीओ व अन्य अधिकारियों को पत्र भेज इसे पूरी तन्मयता से लागू करने का निर्देश दिया है। वहीं दो अक्टूबर को प्लास्टिक मुक्त दीपावली मनाने की तैयारी की भी तैयारी शुरू कर दी जायेगी। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अभिवन कुमार ने बताया कि सरकार ने पत्र कें माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रखा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य व स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर 15 सितंबर को जागरूकता रैली निकाली जाएगी। साथ दो अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत निकाय स्तर पर प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण, जन जागरुकता सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिससे कि लोग अपने घर में शौचालय का निर्माण करा उसका नियमित उपयोग कर सकें। 22 दिवसीय कार्यक्रम के दौरान पदयात्रा, रैली, जिद करो अभियान, ग्राम गौरव यात्रा, स्वच्छता अभियान, स्वच्छताग्रहियों का एक से अनेक दिवस, चौपाल, श्रमदान, निबंधन प्रतियोगिता, फॉलोअप, मशाल जुलूस, सम्मान समारोह प्रमुख रूप से शामिल हैं।

X
Banka News - awareness rally on 15th movement against plastic from 2nd october
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना