• Hindi News
  • Bihar
  • Banka
  • Banka News dm issued order to make golden card of 57610 beneficiaries under ayushman scheme early

57610 लाभार्थियों का आयुष्मान योजना के तहत बनाया गया गोल्डन कार्ड, बाकियों का जल्द बनाने के लिए डीएम ने जारी किया आदेश

Banka News - बांका समाहरणालय सभागार में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग व बाल विकास परियोजना की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में...

Nov 14, 2019, 06:31 AM IST
बांका समाहरणालय सभागार में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग व बाल विकास परियोजना की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में स्वास्थ्य व आइसीडीएस विभाग में चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा केन्द्र के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, एएनसी चेकअप, एल वन सेंटर, परिवार कल्याण ऑपरेशन कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं समीक्षा के बाद डीएम कुंदन कुमार ने संबंधित पदाधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के संबंध में बताया गया कि जिला में आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों का कुल 57610 गोल्डन कार्ड बनाया गया है। वहीं गोल्डन कार्ड बनाने में धीमी गति को देखते हुए डीएम ने निर्देश दिया कि जल्द से जल्द लाभुकों का गोल्डन कार्ड बनाएं।

समीक्षात्मक बैठक में बताया गया कि जिले में पुराने 14 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर निरीक्षण में पाया गया कि वहां दवा, शौचालय को लेकर मरीजों को सुविधा सही से नहीं मिल रही है। जिसको लेकर जल्द से जल्द वहां मरीजों को बेहतर सेवा मुहैया करायी जाए।

समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने निर्देश दिया कि प्राइवेट व सरकारी दोनों जगह के चिन्हित मरीजों को जांच के लिए जल्द से जल्द रेफर करें। वहीं प्राइवेट क्लीनिकों के मरीजों को चिन्हित कर उनकी सूची जल्द से जल्द पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया। साथ ही बताया गया कि टीबी के मरीजों की सही जानकारी विभाग को पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराना है।


समाहरणालय में बैठक के दौरान उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के कर्मी।

डॉक्टर करें एसएनसीयू में भर्ती बच्चों का इलाज

सदर अस्पताल स्थित एसएनसीयू वार्ड में इन दिनों बच्चे के डॉक्टर नहीं होने की वजह से काफी कम संख्या में नवजात को एडमिट किया जा रहा है। इस कारण सदर अस्पताल अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि सदर ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर ही नवजात का इलाज करेंगे। बैठक में इस अवसर पर डीपीएम प्रभात कुमार राजू, जिला अनुश्रवण पदाधिकारी अंजनी मिश्रा, डीआईओ योगेन्द्र मंडल, आइसीडीएस डीपीओ रीफत अंसारी, केयर के टीम लीडर सहित सभी प्रखंडों के चिकित्सा प्रभारी व अस्पताल प्रबंधक मुख्य रूप से मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना