पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Shambhuganj News Electrician Wire Not Changed For 20 Years In Five Dozen Villages Harassed People Took 3 Hours Road Jam

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पांच दर्जन गांव में 20 वर्षों से बदले नहीं गए बिजली के तार, परेशान लोगों ने 3 घंटे किया सड़क जाम

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शंभूगंज में बिजली आपूर्ति की बदतर व्यवस्था से तंग उपभोक्ताओं का आक्रोश रविवार को फूट पड़ा। आक्रोशित सैकड़ों उपभोक्ताओं ने सड़क पर उतरकर शंभूगंज खेसर डलवामोड़ पथ को बांस-बल्ला से अवरुद्ध कर सड़क जाम कर दिया। इससे दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। हालांकि तेज बारिश के कारण प्रदर्शनकारी वर्षा से बचने के लिए इधर उधर भाग गए। जिसके कारण सड़क जाम तीन घंटे के बाद स्वत: टूट गया।

शंभूगंज प्रखंड क्षेत्र के पतवारा पावर सब स्टेशन चालू होने के बाद लोगों को लगा कि अब बिजली की बेहतर व्यवस्था व नियमित आपूर्ति होगी, लेकिन पतवारा पावर सब स्टेशन चालू हुए पांच वर्ष बीत गए। बावजूद आज तक बिजली की व्यवस्था बेहतर बनाने व नियमित बिजली आपूर्ति करने में विभाग विफल साबित हो रही है। जिससे एक के बाद एक गांव के उपभोक्ताओं ने आक्रोशित होकर कभी पावर सब स्टेशन पतवारा का घेराव तो कभी सड़क जाम करने पर उतारू हो गए हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि यहां के कनीय अभियंता अमित कुमार साह को बिजली की बेहतर व्यवस्था करने से मतलब नहीं है। उसे सिर्फ टोका लगाकर बिजली चोरी करने वाले लोगो को पकड़कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने से मतलब रहता है।

पांच वर्ष पूर्व पतबारा में बिजली की बेहतर अपूर्ति के लिए बनाया गया था पावर सब स्टेशन

शंभूगंज में बिजली की व्यवस्था बदत्तर होने ेस सड़क जाम करते उपभोक्ता।

जर्जर तार के कारण 5 दर्जन गांव में 2-3 घंटे रहती है बिजली गुल

झखड़ा गांव के उपभोक्ता राकेश कुमार, संजय कुमार यादव, गोविंद यादव, सुरेश यादव, पवन कुमार, रंजन कुमार ने बताया कि बिजली की जर्जर तारों की मरम्मती नहीं करने से शंभूगंज प्रखंड क्षेत्र के झखड़ा, करंजा, करहरिया, बरौथा, कदराचक, पकरिया, परमानंदपुर सहित पांच दर्जन गांवों में आज भी दो दशक पुरानी जर्जर तार जगह-जगह मौत का झुला बनकर लटका हुआ है। यहां दो से तीन घंटा भी बिजली की नियमित आपूर्ति होती है तो फाल्ट होना तय है। जहां फाल्ट होने के बाद विद्युत विभाग के पदाधिकारी शिकायत के बाद भी इसे ठीक कराने के बजाय इधर का कनेक्शन ही विच्छेदित कर कटवा देते हैं।

तीन घंटे तक दोनों ओर लगी वाहनों की लंबी कतार

15 दिनों से फाल्ट की समस्या झेल रहे झगड़ा गांव के सैकड़ों उपभोक्ताओं का आक्रोश फूट पड़ा। जहां आक्रोशित उपभोक्ताओं ने शंभूगंज डलवामोड़ खेसर मुख्य मार्ग को बास से अवरूद्ध कर सड़क जाम कर दिया। जिससे सड़क के दोनों ओर वाहनो की लंबी कतारे लग गई। सुबह सात बजे से लगा जाम दिन के दस बजे तब खत्म हुआ, जब तेज बारिश शुरू हो गई। जिससे सड़क जाम करने वाला प्रदर्शनकारी खुद बारिश से बचने के लिए इधर उधर भाग कर छिप गये। जिससे सड़क जाम स्वत: समाप्त हो गया। इस सड़क जाम में फंसकर कितने लोगों की ट्रेन छुट गई और जरूरी काम में व्यवधान उत्पन्न हो गया।

अधिक लोड के कारण उड़ता रहता है फ्यूज

ज्ञात हो कि कसबा बाजार में भी एक ही ट्रांसफार्मर पर दो सौ घर को कनेक्शन देने व कई व्यवसायी को भी व्यवसाय करने के लिए कनेक्शन देने से ओवरलोड के कारण दिन भर फ्यूज उड़ते रहता है। जिसके कारण इस उमश भरी गर्मी में भी कसबा गांव के ग्रामीणों को रात रात भर बिजली नही रहने से परेशान होना पड़ता था।

जल्द ही बदले जाएंगे पुराने तार व पाेल

बिजली की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पुराने तार व पोल को बदला जा रहा है। जल्द ही आपूर्ति में सुधार कर किया जाएगा। जबकि आवश्यकता के अनुसार नया ट्रांसफार्मर भी लगाया जा रहा है। जिस गांव के लोगों को पुराने तार के कारण बिजली आपूर्ति में परेशानी हो रही है, वहां शीघ्र तार बदलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अमित कुमार साह, जेई, विद्युत विभाग, शंभूगंज

पंजवारा में बिना सूचना के कटती है बिजली, रोष

पंजवारा | पंजवारा में बिजली की आंख-मिचौली व लचर व्यवस्था से लोगों को परेशानी का समाना करना पड़ रहा है। वर्षा या थोड़ी सी तेज हवा में बिजली गुल होना तो एक साधारण काम हो चुका है। साफ मौसम में भी दिन में कई बार बिजली का अघोषित कट लगना उपभोक्ताओं के गले नहीं उतर रहा है। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण बिजली की चरमराती व्यवस्था से उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। शनिवार को भी पूरी रात लाइट गुल रही। जिसकी वजह से उमस भरी गर्मी में लोगों की रात पंखा झेलते हुए बीती। वहीं रविवार सुबह से लाइट आई तो लोगों की जान में जान आई। लेकिन फिर दोपहर बाद आई हल्की बारिश में बत्ती गुल हो गई। क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ता बिजली की इस अनियमित आपूर्ति से परेशान हैं। इस लुकाछिपी से व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें