किसान चौपाल में सब्जी की खेती की दी जानकारी

Banka News - बांका कृषि विज्ञान केन्द्र की ओर से शनिवार को प्रखंड के जमुआ पंचायत अंतर्गत भोगा गांव में कृषि वैज्ञानिक के...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:31 AM IST
Banka News - information provided about vegetable cultivation in kisan chaupal
बांका कृषि विज्ञान केन्द्र की ओर से शनिवार को प्रखंड के जमुआ पंचायत अंतर्गत भोगा गांव में कृषि वैज्ञानिक के द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें 52 से अधिक किसानों ने भाग लिया। इस अवसर वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डाॅ. मुनेश्वर प्रसाद ने किसानों सब्जी की खेती व उसके प्रबंधन एवं लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने किसानों से कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र के सभी वैज्ञानिक किसानों को तकनीकी सलाह देने के लिए तत्पर रहते हैं, किसानों को फसल से संबंधित कोई जानकारी लेना हो, तो केन्द्र पर आकर ले सकते हैं। वही चौपाल में एक किसान के द्वारा बैगन के फसल में कीड़ा लगने का समाधान किसानों को बताया गया। जैविक खेती करने पर भी जोर दिया गया। प्रत्येक किसानों के बीच नींबू के पौधे का वितरण किया गया। मौसम वैज्ञानिक जुबुली साहू ने मौसम के बारे में किसानों को जानकारी देते हुए कहा कि आज के बदलते मौसम में मौसम के हिसाब से खेती करनी चाहिए।। कृषि विज्ञान केन्द्र से मौसम पूर्वानुमान के संदेश के अनुसार खेती का कार्य करें।

भाेगा गांव में किसानों को सब्जी की खेती के बारें में बताते कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक।

मशरूम की खेती का किया स्थलीय भ्रमण

इसी कार्यक्रम के दौरान बांका कटोरिया रोड के किनारे स्थित झिरबा गांव में वर्षों से मशरूम की खेती करने वाली महिला किसान नीतू देवी द्वारा लगाये गये दुधिया मशरूम का भी स्थलीय भ्रमण किया गया, उनके द्वारा लगाया गया मशरूम काफी अच्छा था। नीतू देवी विगत कई वर्षों से मशरूम की खेती कर रही हैं। सर्वप्रथम वे कृषि विज्ञान केन्द्र बांका से मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिसके बाद उन्हें मशरूम की खेती करने में दिलचस्पी बढ़ी और इसी क्षेत्र में आगे जाने की चाहत में वे लगातार मशरूम उत्पादन करती रही।

X
Banka News - information provided about vegetable cultivation in kisan chaupal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना